दुकान खोलने का तरीका | नई दुकान खोलने से पहले क्या ध्यान रखना चाहिए

दुकान खोलने का तरीका / नई दुकान खोलने से पहले क्या ध्यान रखना चाहिए – अगर आप भी एक नई दुकान खोलने के बारे में सोच रहे है. तो आप सही जगह पर आए है. आज के समय हर कोई अपना खुद का बिजनेस चाहते हैं. ऐसे में अगर आप भी दुकान खोलकर बिजनेस करना चाहते है. तो इसके लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा.

Dukan-kholne-ka-tarika-naee-se-pahle-kya-dhyan-rakhna-chahie (1)

कुछ लोग बीना अनुभव और बीना सोचे-समझे दुकान खोल देते हैं. तो कुछ लोग दूसरों का बिजनेस देखकर जल्दबाजी में दुकान खोल देते हैं. ऐसी स्थिति में दुकान खोलने से कई बार लोगो को नुकसान उठाना पड़ता हैं. और अपनी दुकान बीच में ही बंध कर देनी पड़ती हैं.

अगर आप भी दुकान खोलने का सोच रहे है. तो आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित होने वाले हैं. इसलिए हमारा यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़े.

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से दुकान खोलने का तरीका बताने वाले हैं. तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

बिजली के सामान की होलसेल मार्केट की जानकारी ( जयपुर, दिल्ली इंदौर) | बिजली की दुकान कैसे करे

दुकान खोलने का तरीका / नई दुकान खोलने से पहले क्या ध्यान रखना चाहिए

दुकान खोलने का तरीका और नई दुकान खोलने से पहले आपको निम्नलिखित बातों का ध्यान रखना होगा:

दुकान खोलने से पहले अनुभव होना जरूरी

किसी भी बिजनेस की शुरुआत करने से पहले उस बिजनेस के बारे में अनुभव होना जरूरी हैं. बीना अनुभव के आपको किसी भी बिजनेस की शुरुआत नहीं करनी चाहिए.

आयुर्वेदिक मेडिकल स्टोर लाइसेंस कैसे प्राप्त करे | आयुर्वेदिक मेडिकल स्टोर कैसे खोले

आप जिस बिजनेस की शुरुआत करना चाहते है या फिर दुकान खोलना चाहते हैं. उस बिजनेस के बारे में सबसे पहले दों से तीन साल का अनुभव ले ले. अनुभव लेने के लिए आप किसी दुकान पर नौकरी भी रह सकते हैं.

दुकान खोलने से पहले इन्वेस्टमेंट और कमाई के बारे में जानकारी लेना जरूरी

कोई भी दुकान खोलने से पहले यह जानना जरूरी है. की उस बिजनेस में कितना इन्वेस्टमेंट करना होगा. तथा कमाई कितनी होगी. कई बार अधिक इन्वेस्ट करने के बाद जितना मुनाफा होना चाहिए. उतना मुनाफा नहीं हो पाता हैं.

सरसों के तेल पैकिंग मशीन की कीमत | तेल निकालने की मशीन की कीमत

दुकान खोलने से पहले इस बात का भी ध्यान रखना होगा. की दुकान का किराया कितना है, दुकान में सामान भरने के लिए कितना खर्चा होगा, दुकान का फर्नीचर का खर्चा कितना होगा. जब आप इन सभी बातों का ध्यान रखके दुकान खोलेगे. तो आपको नई दुकान खोलने में आसानी होगी.

Dukan-kholne-ka-tarika-naee-se-pahle-kya-dhyan-rakhna-chahie (2)

दुकान खोलने से पहले डिमांड, खपत और मार्केट की जानकारी लेना जरूरी

दुकान खोलने से पहले आपको इस बात का भी ध्यान रखना होगा. की आप जिस चीज़-वस्तु का बिजनेस करने जा रहे है. उस चीज़-वस्तु की मार्केट में कितनी डिमांड और खपत हैं. क्योंकि आज के समय में मार्केट में ऐसी ही चीज़-वस्तु चलती हैं. जो ग्राहक के लिए आवश्यक हो.

share market kaise start kare in hindi / शेयर मार्केट कैसे स्टार्ट करे इन हिंदी

जैसे की गारमेंट शॉप, इलेक्ट्रिक शॉप, हार्डवेर शॉप, जनरल शॉप आदि. क्योंकि ऐसी वस्तु की डिमांड ग्राहक की तरफ से हमेशा के लिए रहती हैं. तो आपकी बिक्री भी बढ़ेगी. जिससे आपका अधिक से अधिक मुनाफा होगा.

दुकान खोलने से पहले जगह का चयन करना जरूरी

जब आप बिजनेस का चयन कर लेते है. तो इसके बाद आपको दुकान का चयन करना होगा. आपको दुकान की जगह का चयन करना होगा. बिजनेस के लिए एक अच्छी दुकान का चयन करना बहुत ही जरूरी हैं. दुकान का चयन करने से पहले आप नीचे दी गई बातों का ध्यान रखे.

  • आप ऐसी दुकान का चयन करे जहां अधिक भीड़ होती हो. तथा दुकान मार्केट के बीच में स्थित हो.
  • दुकान का चयन करने से पहले इस बात का ध्यान रखे की आपने जिस वस्तु का बिजनेस करने का सोचा हैं. इस प्रकार की दुकान आपके आसपास न हो.
  • आप किसी गली या तंग रास्ते पर दुकान न करे. जहां पर ग्राहक को आने में परेशानी हो.
  • आप ऐसी दुकान का चयन करे. जहां ग्राहक के लिए गाड़ी पार्किंग की सुविधा हो. इससे ग्राहक शांति पूर्वक और आसानी से आपकी दुकान पर आ पाएगे.
  • ग्राहक अपना वाहन दूर रखके पैदल आपकी दुकान पर आना पसंद नही करेगे. इसलिए पार्किंग एरिया वाली दुकान का चयन करे.

घर बैठे रोजगार के तरीके online 2022 | होम बिजनेस आईडिया इन हिंदी

दुकान खोलने से पहले दुकान का एग्रीमेंट और क़ानूनी कार्यवाही करना जरूरी

जब आप दुकान का चयन कर लेते हैं. तो दुकान का एग्रीमेंट जरुर करवाए. आप दुकान के मालिक से एग्रीमेंट में लिखवा सकते है. की निश्चित समय सीमा से पहले वह आपसे दुकान खाली न करवा सके.

क्योंकि दुकान अच्छी चलने पर कोई मालिक दुकान खाली करने का भी बोल सकते हैं. अगर एग्रीमेंट तैयार होगा. तो निश्चित समय सीमा तक आप दुकान चला पाएगे.

ब्याज पर पैसा देने के नियम क्या हैं | ब्याज का व्यापार कैसे करे – सम्पूर्ण जानकारी

बस इतना काम करने के बाद आप दुकान में अच्छा फर्नीचर बनवा के ग्राहक को अपनी दुकान के तरफ आकर्षित कर सकते हैं. आप आपनी दुकान का विज्ञापन भी कर सकते हैं.

इसके अलावा महत्वपूर्ण बात जो आपके नियमित ग्राहक है उनका खास ध्यान रखे. और अपने ग्राहक के साथ मीठी वाणी का प्रयोग करे. तथा उन्हें मान-सम्मान जरुर दे.

Dukan-kholne-ka-tarika-naee-se-pahle-kya-dhyan-rakhna-chahie (3)

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से दुकान खोलने का तरीका बताया हैं. हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह दुकान खोलने का तरीका / नई दुकान खोलने से पहले क्या ध्यान रखना चाहिए आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

झूठे धारा 376 के आरोपमें बचाव के उपाय / धारा 376 क्या है

धारा 376 में जमानत कैसे होती है / धारा 376 में कितने साल की सजा होती है

वकील की फीस के नियम / कैसे एक वकील के खिलाफ एक शिकायत करना

Leave a Comment

x