Features of PHP in Hindi | PHP क्या है?

हम विभिन्न जानकारिया इन्टरनेट से हर दिन पाते है. हमारे दैनिक जीवन में ये जानकारिया महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. ये जानकारिय हमे किसी ना किसी वेबसाइट से मिलती है. लेकिन आपको ये पता है की वेबसाइट कैसे बनती है. तो इस आर्टिकल (Features of PHP in Hindi) में वेबसाइट और वेबपेज को बनाने के लिए एक महत्वपूर्ण लैंग्वेज PHP के बारे में विस्तार से जानकारी देने वाले है.

वेबसाइट को प्रभावशाली और यूजर से interactive बनाने के लिए सिर्फ एक लैंग्वेज का ही उपयोग नहीं होता है. इसके लिए विभिन्न लैंग्वेज को साथ में उपयोग किया जाता है. लेकिन लैंग्वेज साथ में प्रयोग करने के लिए उन लैंग्वेज का आपस में समजस्य भी होना अनिवार्य है.

PHP एक ऐसी लैंग्वेज है जिसे किसी भी लैंग्वेज जैसे HTML, CSS और JavaScript के साथ आसानी से उपयोग किया जा सकता है. ये PHP की एक विशेषता है. हम इस आर्टिकल में PHP से जुडी विभिन्न विशेषताओ के बारे में विस्तार से जानेगे.

PHP क्या है?

PHP का पूरा नाम Hypertext Preprocessor है. ये सर्वर साइड से scripting लैंग्वेज है. जिसका उपयोग static और dynamic के साथ वेब एप्लीकेशन (web application) को विकसित करने के लिए होता है. तथा PHP फाइल का extension .php है.

Features of PHP in Hindi
PHP

Scripting लैंग्वेज क्या है?

Scripting लैंग्वेज निर्देशों का एक समूह होता है. जिसे runtime के वक्त प्रोसेस किया जाता है. runtime का मतलब होता है जब कोड को मशीन लैंग्वेज में कंप्यूटर के द्वारा बदला जाता है. तथा पुरे कोड को बदलने में लगा समय runtime कहलाता है.

Features of PHP in Hindi

PHP सर्वर साइड लैंग्वेज है. और ये सर्वर साइड implement से जुड़े प्रत्येक वस्तुओ को करने में सक्षम लैंग्वेज है. सर्वर साइड वेब डेवलपमेंट के कार्य को backend कहा जाता है. हम PHP के features को निचे बिन्दुओ में समझेगे.

Simple and Easy

PHP को इसकी सरलता के कारन जाना जाता है. तथा ये सिखने में बिल्कुल आसान है. क्यूंकि इसके syntax C लैंग्वेज के जैसे ही है. इसलिए अगर आपको C लैंग्वेज जैसी बेसिक कंप्यूटर लैंग्वेज आती है. तो PHP सीखना आपके लिए बहुत आसान है. PHP की सरचना काफी अच्छी है. कोई नया व्यक्ति भी इसे आसानी से समझ और प्रयोग कर सकता है.

Flexibility

PHP को इसकी flexibility के गुण के कारन जाना जाता है. क्योंकि PHP को किसी अन्य लैंग्वेज जैसे HTML, CSS, JavaScript इत्यादि के साथ आसानी से इस्तेमाल करना संभव है. PHP किसी भी ऑपरेटिंग सिस्टम पर भी कार्य करने के लिए सक्षम है. तथा किसी भी डेटाबेस के साथ PHP को जोड़ना संभव है.

PHP script लैपटॉप, मोबाइल और कंप्यूटर पर चलने के लिए बिल्कुल आसान है. PHP के advance फीचर का उपयोग करके desktop application भी बनाना संभव है.

Open Source

PHP लैंग्वेज बिल्कुल निशुल्क है. तथा इसमें प्रोजेक्ट बनाने के लिए आपको बिल्कुल कम लागत आती है. डेवलपर सिर्फ PHP को डाउनलोड कर के इसमें कार्य करना या प्रोजेक्ट बनाना शुरू कर सकता है. इसके साथ ही डेवलपर के लिए PHP पर निशुल्क error को पोस्ट करना, कोड का inspection करना, और bug को निकालना संभव है. PHP विभिन्न लोकप्रिय डेटाबेस जैसे MySQL, SQLite, Oracle, Sybase, Informix, and PostgreSQL को सपोर्ट करता है.

Fast and efficient performance

यूजर हमेशा तेज वेबसाइट का उपयोग करना पसंद करता है. PHP scripting बाकि अन्य scripting लैंग्वेज जैसे ASP.NET, PERL, JSP इत्यादि से काफी तेज है. PHP 7 संस्करण का मैमोरी प्रबंध अन्य संस्करण से काफी तेज है. यहा तक की डेटाबेस से Query के हिसाब से डाटा लाने में भी PHP का कोई जवाब नहीं है.

Active community support

नए लोगो को PHP सिखाने और उसके वेब एप्लीकेशन (web application) प्रोजेक्ट में सहायता करने के लिए बहुत सारे ऑनलाइन डेवलपर स्वयसेवक के रूप में अपनी सेवाए देते है. जिससे PHP पर कार्य करना किसी भी नए डेवलपर के लिए आसान होता है. इसके अलावा PHP में बहुत सारी open source लाइब्रेरीज है. जिससे बेसिक फंक्शन को सीधे उपयोग में लेना संभव है. PHP के official site पर भी नए फंक्शन के उपयोग के लिए दस्तावेज मौजूद रहते है.

Secure

PHP में third party एप्लीकेशन से डाटा को लेने और भेजने के लिए encryption आप्शन होता है. ये encryption फंक्शन डाटा की सुरक्षा के लिए जरुरी है. इससे आपकी वेबसाइट किसी अन्य के वेबसाइट या एप्लीकेशन से संवाद कर सुरक्षा के साथ डाटा को भेज और ले सकती है.

Features of PHP in Hindi

Memory and CPU usage information

PHP में मैमोरी प्रबन्धन (Memory management) के लिए function है. जो मैमोरी के उपयोग के बारे में पूरी जानकारी बताती है. जिससे डेवलपर अपने कोड को और ज्यादा optimize कर के मैमोरी का सही प्रबन्धन कर सकता है. मैमोरी की जानकारी के लिए PHP में memory_get_usage() और memory_get_peak_usage() जैसे फंक्शन है. इसके साथ CPU की जानकारी के लिए भी PHP में फंक्शन मौजूद है.

Real-time access monitoring

PHP लैंग्वेज वेबसाइट और वेब एप्लीकेशन पर आने वाले यूजर की जानकारी भी log के रूप में देता है. जो किसी भी एप्लीकेशन की सुरक्षा के लिए जरुरी जानकारी होती है.

आपने क्या सिखा

आपने इस आर्टिकल (Features of PHP in Hindi) में सर्वर साइड के लिए महत्वपूर्ण लैंग्वेज के बारे में विस्तार से जाना है. तथा आपने जाना है की PHP की क्या विशेषताए है. जिस कारन PHP इतनी लोकप्रिय भाषा है. और इसका इतनी बड़ी मात्रा में उपयोग होता है. PHP लैंग्वेज बिल्कुल निशुल्क है. और इसे सीखना भी बिल्कुल आसान है.

इसको सिखने के लिए आपको इन्टरनेट पर कही सारे स्वयसेवक भी मिल जाते है. तो अगर आप PHP सिखाना चाहते है. तो तैयार हो जाए. इसे इसकी official website से download करे. और लगातार प्रैक्टिस करे. जिससे ये लैंग्वेज आपको जल्दी से आ जाएगी. और इसे सिख कर इसमें रोज़गार भी पाना संभव है.

हमारी पूरी कोशिश रहती है की हम आर्टिकल (Features of PHP in Hindi) को आसान हिंदी भाषा में लिखे. जिसे पढना और समझाना हमारे यूजर के लिए आसान हो. ये आर्टिकल आपको कैसा लगा ये मुझे तभी पता चलेगा. जब आप निचे कमेंट करके मुझे बताओगे.

इस आर्टिकल को शेयर कर के आपके उन दोस्तों तक पहुचाए जो किसी परीक्षा या competitions एग्जाम की तैयार कर रहे है.

Leave a Comment