PHP ki full form / PHP ka full form | PHP क्या है?

समय के साथ वेबसाइट भी बदल रही है. पहले सिर्फ एक पेज की static वेबसाइट होती थी. बाद में कही सारी तकनीक और कंप्यूटर लैंग्वेज आने के बाद ये वेबसाइट धीरे धीरे dynamic और प्रभावशाली बनती गई. आज के समय में वेबसाइट बहुत interactive होती है. और यूजर से सीधे बात करती है. यूजर की समस्या का उपाय निकालती है. इस आर्टिकल (PHP ki full form / PHP ka full form) में हम ऐसी ही लैंग्वेज PHP के बारे में और इसके फुल फॉर्म के बारे में जानेगे जो वेबसाइट को dynamic बनाने के लिए कारगर है.

PHP ki full form / PHP ka full form (PHP का पूरा नाम)

PHP का पूरा नाम Hypertext Preprocessor है. PHP का पहले full form personal home page होता था. जिसे बाद में बदल कर Hypertext Preprocessor रखा गया है.

PHP क्या है?

PHP एक सर्वर साइड scripting लैंग्वेज है. जिसका उपयोग वेबसाइट और वेब एप्लीकेशन बनाने के लिए होता है. PHP के माध्यम से static और dynamic दोनों प्रकार के वेबसाइट और वेबपेज बनाना संभव है. PHP का फाइल extension .PHP है.

PHP ki full form PHP ka full form

Scripting लैंग्वेज क्या होती है?

जब कोई भी कोड को कंप्यूटर लैंग्वेज से मशीन लैंग्वेज में बदला जाता है. तो इस प्रक्रिया को run कहा जाता है. इस प्रोसेस में लगने वाले समय को runtime कहा जाता है. scripting लैंग्वेज runtime में execute होती है. और ये निर्देशों का समूह होता है. जो कंप्यूटर लैंग्वेज को मशीन लैंग्वेज में बदलता है.

PHP की विशेषताए

PHP dynamic वेबसाइट को बनाने के लिए अत्यधिक उपयोग में ली जाने वाली लैंग्वेज है. तथा PHP को अन्य लैंग्वेज जैसे HTML, CSS, Javascript के साथ आसानी से उपयोग कर सकते है. PHP की इतनी लोकप्रियता के पीछे उसकी विशेषताए है. जो इस प्रकार से है.

  • PHP निशुल्क और open source है. open source का अर्थ है कोई भी व्यक्ति PHP को प्रयोग कर सकता है. तथा इसके लिए किसी को भी लागत भी नहीं देनी पड़ती है.
  • PHP को उपयोग करने के मार्गदर्शन के रूप में कही सारे स्वयसेवक ऑनलाइन उपलब्ध है. जो किसी नए व्यक्ति को PHP सिखने में मदद करते है.
  • PHP के नए syntax को सिखने के लिए PHP की offisial website पर बहुत सारे दस्तावेज उपलब्ध है. जिसे पढ़ कर कोई भी व्यक्ति PHP के नए syntax सिख सकता है.
  • PHP में डाटा को सुरक्षा की दर्ष्टि से encryption आप्शन उपलब्ध है. जिससे डाटा को किसी अन्य वेबसाइट पर भेजने से पहले सुरक्षा की पुष्टि की जाती है.
  • PHP सभी डाटाबेस को सपोर्ट करती है. जिसमे लोकप्रिय डाटाबेस जैसे MySQL, SQLite, Oracle, Sybase, Informix, और PostgreSQL भी शामिल है.
  • PHP एक multiplatform लैंग्वेज है. जिसका अर्थ है इसको विभिन्न ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलाना संभव है.
  • PHP की लोकप्रियता के पीछे एक गुण ये भी है की ये flexible लैंग्वेज है. इसे किसी भी अन्य भाषा के साथ जैसे HTML, CSS, JavaScript के साथ आसानी से उपयोग करना संभव है.

आपने क्या सिखा

PHP का फुल फॉर्म इस आर्टिकल (PHP ki full form / PHP ka full form) में आपने जाना है. इसके साथ ही हमने इस आर्टिकल में PHP के बारे में और अधिक जानकारी देने का प्रयत्न किया है. जिससे हमारे यूजर को अधिक जानकारी मिल सके. और ये जानकारी यूजर के विभिन्न परीक्षा और जीवन में काम आए.

हमारी पूरी कोशिश रहती है की हम आर्टिकल को आसान हिंदी भाषा में लिखे. जिसे पढना और समझाना हमारे यूजर के लिए आसान हो. ये आर्टिकल आपको कैसा लगा ये मुझे तभी पता चलेगा. जब आप निचे कमेंट करके मुझे बताओगे.

इस आर्टिकल को शेयर कर के आपके उन दोस्तों तक पहुचाए जो किसी परीक्षा या competitions एग्जाम की तैयार कर रहे है.

Leave a Comment