What is java script in hindi | JavaScript में करियर कैसे बनाए?

What is java script in Hindi?

इन्टरनेट अपने आप में एक बहुत बड़ी दुनिया है. इन्टरनेट में करोड़ो वेबसाइट है. और उन पर इतने ही वेबपेज है. जो आपको ज्ञान और जानकारिय देते है. लेकिन आपने कभी सोचा है की ये वेबसाइट और वेबपेज कैसे बनते है. ये इतने प्रभावशाली कैसे होते है. तो हम इस आर्टिकल (What is java script in hindi / ) के जरिये आपको वेबसाइट को dynamic और interactive बनाने वाली एक महत्वपूर्ण JavaScript लैंग्वेज के बारे में विस्तार से बताने वाले है.

वैसे तो HTML और CSS का उपयोग वेबसाइट को बनाने में किया जाता है. लेकिन HTML और CSS का उपयोग वेबसाइट की सरचना के किया जाता है. वही वेबसाइट को अधिक प्रभावशाली और interactive बनाने के लिए HTML और CSS के साथ JavaScript का भी उपयोग होता है.

JavaScript क्या है? (What is java script in hindi / Introduction of JavaScript in Hindi)

JavaScript एक कंप्यूटर लैंग्वेज है. जिसका उपयोग interactive और attractive वेबसाइट और वेबपेज बनाने के लिए किया जाता है. ऐसे HTML वेबपेज को विकसित करने के लिए उपयोग लिया जाता है. लेकिन HTML और JavaScript को साथ में एक dynamic वेबसाइट बनाने के लिए प्रयोग किया जाता है.

जावास्क्रिप्ट एक हल्की लैंग्वेज है. जिसका अर्थ है की ये वेबसाइट की स्पीड को बढ़ा देती है. JavaScript के हल्के होने का कारन इसमें variable नहीं होना है. JavaScript की एक और खास्यत ये भी है की इसको सर्वर और क्लाइंट दोनों साइड से implement किया जाना संभव है. जिससे वेबसाइट डेवलपर को सर्वर की लैंग्वेज अलग से सिखने की जरूरत नहीं होती है.

What is java script in hindi

जावास्क्रिप्ट का इतिहास (History of JavaScript in Hindi)

1990 तक इन्टरनेट के क्षेत्र में दो बड़ी कंपनी आपस में एक से दुसरे के होड़ में चल रही थी. ये कंपनी माइक्रोसॉफ्ट और Netscape थी. सितम्बर 1995 में Netscape के एक डेवलपर जिसका नाम Brandan Eich था. उन्होंने मात्र 10 दिन में एक scripting language तैयार की जिसका नाम Mocha रखा गया था. इसी लैंग्वेज का बाद में नाम बदल कर JavaScript रखा गया.

JavaScript की विशेषताए क्या है? (Features of JavaScript)

सन 2008 में GitHub के एक सर्वे के अनुसार JavaScript को एक लोकप्रिय लैंग्वेज बताया गया. तथा वेबसाइट बनाने में सबसे ज्यादा उपयोग में लेनी वाली भाषा बताया गया था. JavaScript की लोकप्रियता के पीछे अनेक कारन है. जिसे हम आपको निचे बिन्दुओ में विस्तार में बताएगे.

Light Weight and delicate

Javscript में variable नहीं होते है. इसी कारन से ये एक हल्की कंप्यूटर लैंग्वेज है. हल्की होने का कारन ये वेबसाइट और वेबपेज की स्पीड तो बढ़ा देती है. जिससे यूजर को वेबपेज के लिए ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ता है.

Platform Independent

JavaScript को काम करने के लिए किसी विशेष प्लेटफार्म की जरूरत नहीं होती है. ये किसी भी ऑपरेटिंग सिस्टम पर कार्य कर सकती है. इसके लिए इसमें कोई विशेष बदलाव की भी जरूरत नहीं होती है.

Syntax is similar to Java

JavaScript के syntax पूरी तरह तो Java के समान नहीं है. लेकिन अगर आपको Java कंप्यूटर लैंग्वेज आती है. तो JavaScript पर कार्य करना आपके लिए आसान रहता है. क्योंकि इसके syntax Java के समान ही होते है.

Date and Time

JavaScript में समय और दिनाक के लिए एक inbuilt feature होता है. जिससे समय और दिनाक का वेबसाइट में प्रबन्धन करना आसान होता है. जो की अन्य कंप्यूटर लैंग्वेज में नहीं होता है. इस विशेषता के कारन JavaScript का उपयोग करना आसान होता है.

Prototype-Based Object Model

Prototype किसी भी object का आंतरिक गुण होता है. जो उसकी प्रॉपर्टी को बताता है. JavaScript की लोकप्रियता के पीछे prototype का बड़ा हाथ है. क्योंकि ये prototype समान प्रॉपर्टी के अन्य object को refer करता है. जिससे JavaScript में काम करने के लिए डेवलपर को सहायता मिलती है.

What is java script in hindi
JavaScript in Hindi

Form Validation

आज के समय में किसी वेबपेज में टेक्स्ट या शब्द ही नहीं होते है. इसके अलावा भी अन्य वस्तुए होती है. जो यूजर को वेबपेज से ज्यादा interactive करते है. फॉर्म आज के समय किसी वेबपेज के लिए महत्वपूर्ण भाग है. JavaScript की एक खास्यत है की ये फॉर्म में दिए गए इनपुट को validate करता है. जो अन्य लैंग्वेज में संभव नहीं है. HTML में आप सिर्फ फॉर्म को बना सकते है. लेकिन इसको validate करना संभव नहीं है.

Client-side language

JavaScript एक ऐसी लैंग्वेज है. जिसे डेवलपर क्लाइंट और सर्वर दोनों साइड से implement कर सकते है. इसके कारन developer को सर्वर साइड की भाषा अलग से सिखने की जरूरत नहीं  होती है.

Detecting Browser and OS

Javscript सभी ब्राउज़र और ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलता है. किसी भी कंप्यूटर कोड को किसी ब्राउज़र और ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलने के लिए उसके निर्देशों को पालन करना होता है. Javscript की ये विशेषता है की ये किसी भी ऑपरेटिंग सिस्टम और ब्राउज़र को पहचान लेता है.

Functions as First-Class Objects

JavaScript में function को भी object की तरह लिया जाता है. तथा फंक्शन का भी object की तरह ही properties और method होते है. JavaScript में किसी भी function के अन्दर भी अन्य function को argument की तरह प्रयोग करना संभव है. जिससे Javascipt पर कार्य करना डेवलपर के लिए आसान होता है.

JavaScipt को  कैसे सीखे? (learn javascript in hindi)

अगर आपको कंप्यूटर और वेबसाइट के क्षेत्र में रूचि है. तो आप JavaScipt सिख कर इसमें अपना भविष्य बना सकते है. इसके लिए आपको सबसे पहले JavScript को सिखना होता है. JavaScript को आप विभिन्न तरीको से सिख सकते है. जो निचे बिन्दुओ में बताए गए है.

इन्टरनेट से

अगर आपको जावास्क्रिप्ट को सिखने में वाक्य में रूचि है. तो आपके लिए इन्टरनेट पर इसको सिखने के लिए बहुत सारे पोस्ट और विडियो पड़े है. जिसे देख और पढ़ कर आप धीरे धीरे JavaScript को सिख सकते है. इसके लिये आपको गूगल के सर्च विंडो में जा कर. How to learn JavaScript लिखना होगा. उसके बाद गूगल आपको बहुत सारे पोस्ट और विडियो suggest करेगा.

Institute ज्वाइन कर के

अगर आपके आस पास कोई अच्छा इंस्टिट्यूट है. जो वेबसाइट डेवलपमेंट का कोर्स कराते हो. तो आप वहा पर JavaScript को सिख सकते है. वहा पर आपको इसे सिखने के लिए संसाधन जैसे कंप्यूटर और टूल भी उपलब्ध हो जाते है.

किताबो से

किसी भी वस्तु को सिखने के लिए किताबे आज भी एक कारगर जरिया है. जिसे कोई भी कभी भी बदल नहीं सकता है. JavaScript को सिखने की किताबे अगर आपको अपने आस पास उपलब्ध नहीं है. तो आप इन्हें ऑनलाइन भी खरीद सकते है. किताबे खरीदने का सबसे अच्छा ऑनलाइन माध्यम amazon है.

किसी भी लैंग्वेज को सिखने के लिए आपको उसे प्रैक्टिकल करना होता है. सिर्फ पढ़ कर आप किसी भी लैंग्वेज में महारत हासिल नहीं कर सकते है. इसलिए मेरी ये सलाह रहती है की आप JavaScript को पढ़ कर रोज अपने कंप्यूटर और लैपटॉप में प्रैक्टिस करे.

JavaScript में करियर कैसे बनाए?

वेबसाइट डेवलपमेंट भी इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी (IT) से जुड़ा एक भाग है. आप JavaScript को सिख कर नौकरी के लिए भी कोशिश कर सकते है. एक सर्वे के हिसाब से पूरी दुनिया में प्रत्येक second में एक वेबसाइट बनती है. इन वेबसाइट को कोई ना कोई वेबसाइट डेवलपर ही बनाता है. इसलिए वेबसाइट development भी एक क्षेत्र है. जहा पर थोड़ी मेहनत कर के आप अपना भविष्य बना सकते है.

आपने क्या सिखा

आपने इस आर्टिकल (What is java script in hindi / ) में JavaScript के बारे में विस्तार से जाना है. ये वेबसाइट को बनाने के लिए एक महत्वपूर्ण लैंग्वेज है. इसको HTML और CSS के साथ उपयोग कर के वेबसाइट को अधिक प्रभावशाली और interactive बनाया जाता है. JavaScript एक लोकप्रिय लैंग्वेज है. जिसके पीछे इसकी कुछ विशेषताए है. जिसे हमने इस आर्टिकल में विस्तार में बताया है.

हमारी पूरी कोशिश रहती है की हम आर्टिकल को आसान हिंदी भाषा में लिखे. जिसे पढना और समझाना हमारे यूजर के लिए आसान हो. ये आर्टिकल आपको कैसा लगा ये मुझे तभी पता चलेगा. जब आप निचे कमेंट करके आप मुझे बताओगे.

इस आर्टिकल को शेयर कर के आपके उन दोस्तों तक पहुचाए जो किसी परीक्षा या competitions एग्जाम की तैयार कर रहे है.

2 thoughts on “What is java script in hindi | JavaScript में करियर कैसे बनाए?”

Leave a Comment