गायत्री मंत्र के नुकसान – गायत्री मंत्र कब करना चाहिए

गायत्री मंत्र के नुकसानगायत्री मंत्र कब करना चाहिए – सभी मंत्रो में गायत्री मंत्र यजुर्वेद का सबसे प्रभावशाली मंत्र माना जाता है. आज के समय में गायत्री मंत्र की विशेषता और महत्व सभी लोग जानते हैं. हिंदू सनातन धर्म में लगभग सभी घरो में गायत्री मंत्र का जाप किया जाता हैं.

यह मंत्र इतना शक्तिशाली माना जाता है. की इस मंत्र के जाप से व्यक्ति की सभी मनोकामना पूर्ण हो जाती हैं. यह मंत्र ऐसा मंत्र है की लगभग सभी को कंठस्थ हैं.

Gaytri-mantr-ke-nuksan-kab-krna-chahie-achuk-labh (1)

शास्त्रों के अनुसार भी यह मंत्र पूर्ण रूप से वैदिक माना जाता हैं. हमारे पुराने धार्मिक ग्रंथो में मिलता हैं. की मोक्ष की प्राप्ति के लिए गायत्री मंत्र बड़ा ही प्रभावशाली हैं. काफी लोग अपने कार्य सिद्ध करने के लिए और मां गायत्री को प्रसन्न करने के लिए गायत्री मंत्र का जाप करते हैं.

जिससे व्यक्ति को काफी फायदा होता हैं. लेकिन काफी लोग गायत्री मंत्र का जाप करने में कुछ गलतियां करते हैं. इस वजह से उन्हें फायदे की जगह नुकसान भी हो सकता हैं.

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से गायत्री मंत्र के नुकसान तथा गायत्री मंत्र के अचूक लाभ बताने वाले हैं. इसके अलावा यह भी बताने वाले है की गायत्री मंत्र कब करना चाहिए. यह सभी महत्वपूर्ण जानकारी पाने के लिए हमारा यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़े.

तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

गायत्री मंत्र के नुकसान

वैसे तो गायत्री मंत्र के जाप से लाभ ही होता हैं. लेकिन अगर आप गलत तरीके से गायत्री मंत्र का जाप करते हैं. तो आपको नुकसान भी हो सकता हैं. आप गलत तरीके से गायत्री मंत्र का जाप ना करे. इसलिए हमारे द्वारा नीचे बताई गई बातों को ध्यान में रखे.

  • गायत्री मंत्र का जाप आप सूर्योदय होने के 2 घंटे पूर्व तथा सूर्यास्त होने के 1 घंटे पश्चात तक कर सकते हैं. अगर आप इस समय पर गायत्री मंत्र करते हैं. तो आपको फायदा होगा. लेकिन इस समय को छोड़कर आप किसी अन्य समय गायत्री मंत्र का जाप करते हैं. तो आपको नुकसान हो सकता हैं. इसलिए इस बात का जरुर ध्यान रखे.
  • इसके अलावा आप रात्रि के समय गायत्री मंत्र का जाप नहीं कर सकते हैं. अगर आप सूर्यास्त होने के 1 घंटे बाद तक गायत्री मंत्र करते हैं. तब तक ठीक हैं. लेकिन इसके पश्चात रात्रि के समय गायत्री मंत्र का जाप करते हैं. तो आपको नुकसान हो सकता हैं. इसलिए इस बात का विशेष ध्यान रखे.
  • अगर आप अपने स्वार्थ को ही देखकर गायत्री मंत्र का जाप कर रहे हैं. तथा श्रद्धा पूर्वक गायत्री मंत्र का जाप नहीं कर रहे हैं. तो आपको नुकसान का सामना करना पड सकता हैं.

इसलिए गायत्री मंत्र जाप करते समय इन सभी बातों का विशेष ध्यान रखे. अगर आप गायत्री मंत्र के जाप में यह सभी गलती नहीं करते हैं. तो माता गायत्री के आशीर्वाद आप पर हमेशा के लिए बने रहते हैं.

बच्चों की नींद का टोटका / बच्चों की नींद के घरेलू नुस्खे

गायत्री मंत्र कब करना चाहिए

गायत्री मंत्र का जाप आप सूर्योदय होने के 2 घंटे पूर्व तथा सूर्यास्त होने के 1 घंटे पश्चात तक कर सकते हैं. गायत्री मंत्र जाप करने का यह सबसे अच्छा और शुभ समय माना जाता हैं. गायत्री मंत्र का जाप कभी भी रात्रि के समय नहीं करना चाहिए.

Gaytri-mantr-ke-nuksan-kab-krna-chahie-achuk-labh (2)

एक आदमीकितने बच्चे पैदा कर सकता है / भारत में दिन में कितने बच्चे पैदा होते हैं

गायत्री मंत्र के अचूक लाभ                       

गायत्री मंत्र के कुछ अचूक लाभ हमने नीचे बताए हैं.

  • गायत्री मंत्र के जाप से व्यक्ति को हर रोगों से मुक्ति मिलती हैं.
  • छात्र इस मंत्र का रोजाना 108 बार जाप करते हैं. तो उनकी पढाई में वृद्धि होती हैं. तथा यादशक्ति बढती हैं.
  • गायत्री मंत्र का जाप करने से हमारे घर में सकारात्मक ऊर्जा का वातावरण बना रहता हैं.
  • गायत्री मंत्र के जाप से व्यक्ति की हर एक मनोकामना पूर्ण होती हैं.
  • गायत्री मंत्र के जाप से व्यक्ति को सभी क्षेत्र में सफलता मिलती हैं.
  • गायत्री मंत्र के जाप से व्यक्ति निर्भय बनता हैं.
  • गायत्री मंत्र के जाप से असाध्य रोग से मुक्ति मिलती हैं.

Gaytri-mantr-ke-nuksan-kab-krna-chahie-achuk-labh (3)

लड़के की शादी के कार्ड कामैटर इन हिंदी – ऐसा मैटर कहि नहीं मिलेगा

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से गायत्री मंत्र के नुकसान तथा गायत्री मंत्र के अचूक लाभ बताए हैं. इसके अलावा यह भी बताया है की गायत्री मंत्र कब करना चाहिए. हम उम्मीद करते है की आपके लिए हमारा यह आर्टिकल उपयोगी साबित हुआ होगा. अगर उपयोगी साबित हुआ हैं. तो आगे जरुर शेयर करे.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह गायत्री मंत्र के नुकसान / गायत्री मंत्र कब करना चाहिए आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

गूगल का अंत कब होगा – सम्पूर्ण जानकारी 

क्याशादी के बाद हाइट बढ़ती है / 25/30 साल के बाद हाइट बढ़ाने की दवा

वैज्ञानिको के अनुसार मनुष्यकी आयु कितनी होती है – सम्पूर्ण जानकारी

Leave a Comment

x