हनुमान जी के सिंदूर के टोटके कैसे करे – जाने सम्पूर्ण जानकारी

हनुमान जी के सिंदूर के टोटके कैसे करे – जाने सम्पूर्ण जानकारी – हिंदू सनातन धर्म में हनुमान जी को जाग्रत देवता के रूम में माना जाता हैं. इसलिए यह सभी भक्तो की जल्दी सुनते हैं. मंगलवार का दिन हनुमान जी का दिन होता हैं. इस दिन हनुमान जी के भक्त हनुमान जी पूजा-अर्चना करते हैं. लेकिन आज हम हनुमान जी के सिंदूर के टोटके आपको बताने वाले हैं.

Hanuman-ji-ke-sindur-ke-totke (1)

हिंदू धर्म में सिंदूर का प्रयोग शादीशुदा महिलाएं अपने पति की लंबी आयु के लिए करती हैं. तथा सिंदूर का इस्तेमाल धार्मिक-अनुष्ठान आदि में भी किया जाता हैं. इसके अलावा देवी-देवताओं की पूजा भी सिंदूर से की जाती हैं.

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से हनुमान जी के सिंदूर के टोटके तथा हनुमान जी के सिंदूर के टोटके आपको बताने वाले हैं. यह महत्वपूर्ण जानकारी पाने के लिए हमारा यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़े.

तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

हनुमान जी के सिंदूर के टोटके

अगर आप अधिक समस्याओं का सामना कर रहे हैं. आपके जीवन में एक के बाद एक परेशानियां आ रही हैं. आपकी परेशानियां खत्म होने का नाम नहीं ले रही है. तो आप हनुमान जी का सिंदूर का टोटका करके अपने जीवन में आने वाली सभी परेशानियों से छुटकारा पा सकते हैं.

इसके लिए आपको चमेली के तेल में सिंदूर मिलाकर हनुमान जी के मंदिर जाकर उन्हें अर्पित करना हैं. यह टोटका आपको पांच मंगलवार और पांच शनिवार करना हैं. जैसे ही आपके पांच मंगलवार और पांच शनिवार टोटका करते हुए पूर्ण हो जाएगे.

आपके जीवन में बदलाव आना शुरू हो जाएगा. आपके जीवन में जितनी भी समस्या थी सभी का निवारण होने लगेगा. तथा आपके मन की मनोकामना भी पूर्ण हो जाएगी.

हनुमान जी का यह टोटका बहुत ही प्रभावशाली माना जाता हैं. इसलिए यह टोटका करने से आपको अवश्य ही लाभ होगा.

ओपल रत्नकितने दिन में असर दिखाता है / ओपल रत्न की पहचान कैसे करें 

सिंदूर के अन्य टोटके

हमने नीचे कुछ सिंदूर के अन्य टोटके बताए हैं.

सम्मान पाने के लिए सिंदूर का टोटका

अगर आपको कही पर भी सम्मान नहीं मिल रहा हैं. आपको घर में या ऑफिस में सम्मान नहीं मिल रहा है. तो सिंदूर का टोटका करने से आपको सम्मान मिलने लगेगा.

चावल का दानकरना चाहिए या नहीं / किस वस्तु का दान महत्वपूर्ण है

इसके लिए आपको एक पान का पत्ता लेना हैं. अब उसमें फिटकरी का छोटा टुकड़ा रखे. और पान के पत्ते पर सिंदूर लगा ले. अब इस पत्ते को अच्छी तरह बंध करके किसी पीपल के पीड के नीचे किसी बड़े पत्थर के नीचे दबाकर आ जाए. वहां से निकलते समय पीछे मुड़कर नहीं देखना हैं. यह टोटका करने के पश्चात आपको हर जगह सम्मान मिलने लगेगा.

माता लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए सिंदूर का टोटका

सिंदूर के टोटके से माता लक्ष्मी को प्रसन्न करके उनके आशीर्वाद भी पा सकते हैं. रोजाना पूजा करने के पश्चात घर के मुख्य द्वार पर सिंदूर का टिका लगा ले. इससे माता लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं. तथा हमारे घर में प्रवेश करती हैं. माता लक्ष्मी के आशीर्वाद से धन की प्राप्ति होती हैं. तथा आर्थिक तंगी से छुटकारा मिलता हैं.

Hanuman-ji-ke-sindur-ke-totke (2)

सुबह पूजाकरने के फायदे और क्रम / पूजा के बाद क्या करना चाहिए

नेगेटिव ऐनर्जी से छुटकारा पाने के लिए सिंदूर का टोटका

बाहर की नेगेटिव ऐनर्जी कब हमारे घर में प्रवेश कर लेती है. हमे पता भी नहीं होता हैं. नेगेटिव ऐनर्जी घर में प्रवेश करने से घर के सदस्य के स्वास्थ्य पर असर पड़ता हैं.

गाय कोकेला खिलाने के फायदे / गाय को पालक, गुडहल्दीचुना खिलाने के फायदे

ऐसी नेगेटिव ऐनर्जी से बचने के लिए थोडा तेल लेकर उसमें सिंदूर मिला लीजिए. अब घर के मुख्य द्वार पर इस सिंदूर से टिका कर दीजिए. सिंदूर का यह टोटका करने से नेगेटिव ऐनर्जी आपके घर में प्रवेश नहीं करेगी.

नौकरी में सफलता पाने के लिए सिंदूर का टोटका

काफी बार हमे मेहनत करने के बाद भी नौकरी में सफलता नहीं मिलती हैं. अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा है.

एलोवेरा का पौधा घर में लगाना शुभ है या अशुभ | घर में चीकू का पेड़ शुभ या अशुभ

तो शुक्ल पक्ष गुरुवार के दिन चंदन तथा सिंदूर मिलाकर पीले वस्त्र पर 63 नंबर लिख ले. अब इस वस्त्र को माता लक्ष्मी के मंदिर जाकर उनके चरणों में अर्पित कर दे. यह टोटका लगातार तीन गुरुवार करने से आपको नौकरी में सफलता मिलेगी.

Hanuman-ji-ke-sindur-ke-totke (3)

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से हनुमान जी के सिंदूर के टोटके तथा सिंदूर के अन्य टोटके बताए हैं. हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह हनुमान जी के सिंदूर के टोटके आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

दाई करवटसोने के फायदे और नुकसान | खाना खाने के बाद किस साइड से सोना चाहिए

सिर पर तिल होने का मतलब | हाथ, नाक, कमर, गलेपर तिल का मतलब

पुरुष की दाई और बाएं (right/lieft) जांघ पर तिल होने का संकेत जाने

Leave a Comment

x