How to work in Excel in Hindi?

हम दैनिक जीवन में प्रत्येक दिन कंप्यूटर में अनेक कार्य करते है. कंप्यूटर हमारे रोज के कार्य में मदद करता है. इसके साथ ही हम माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस के सॉफ्टवेर भी उपयोग करते है. ये सॉफ्टवेर दस्तावेज और अन्य वस्तुओ बनाने में हमारी मदद करते है. इसी प्रकार का एक बहुत जरुरी सॉफ्टवेर माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल है. जिसका उपयोग हम मुख्य रूप से गणना करने के लिए करते है. इस आर्टिकल (work in excel in hindi) में हम माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल के बारे में जानकारी प्राप्त करेगे.

माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल को किस प्रकार से उपयोग किया जाता है. इसका उपयोग किस कार्य के लिए होता है. ये सम्पूर्ण जानकारी इस आर्टिकल (work in excel in hindi) के जरिये आप तक पहुचाने का प्रयत्न करेगे. माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल एक ऐसा शक्तिशाली tool है जिसकी मदद से आप डाटा को जाँच और परख सकते हो. ये आपको डाटा को समझने में मदद करता है.

चूँकि आज के समय में डाटा की सबकुछ है. किसी भी कंपनी के लिए उसके डाटा बहु मूल्य होते है. डाटा के अध्ययन मात्र से कम्पनी ऐसे निर्णय ले सकती है. जो कंपनी के भविष्य के लिए महत्वपूर्ण साबित हो सकते है. माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में डाटा को फ़िल्टर करने उन्हें आपस में एक दुसरे से जोड़ने सम्बन्धित फीचर मौजूद है. जो माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल को एक शक्तिशाली टूल बनाते है.

माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल क्या है / एक्सेल क्या होता है/ कंप्यूटर एक्सेल क्या है

माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल एक शक्तिशाली सॉफ्टवेर है. जिसका उपयोग डाटा और गणना के लिए होता है. माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल इतना शक्तिशाली टूल है जिसकी मदद से आप अपने डाटा के अध्यन से विभिन्न निष्कर्ष निकाल सकते है. जिससे मदद से आप अपने व्यवसाय और डाटा को समझ सकते है. माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल डाटा को जाचने और परखने के लिए कारगर सॉफ्टवेर है.

how-to-work-in-excel-in-hindi

माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल का एक्सटेंशन (Extension of Microsoft excel in Hindi)

माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल का डिफ़ॉल्ट एक्सटेंशन .xlsx है. इसके साथ ही आप माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में फाइल को विभिन्न एक्सटेंशन जैसे .xlsm, .xlsb, .xltx इत्यादि में सुरक्षित कर सकते है.

एक्सेल का पूरा नाम (full form of excel in Hindi)

एक्सेल का पूरा नाम Electronic Xylophones Create Electronic Listening है.

माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल के उपयोग

माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल एक लोकप्रिय टूल है. और इसे करोड़ो लोगो के द्वारा रोजाना अपने काम में उपयोग लिया जाता है. निचे हम कुछ बिन्दुओ में माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल के उपयोग के बारे में जानेगे.

  • डाटा को समझने और उसमे से निष्कर्ष निकालने के लिए.
  • माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में विभिन्न formula का उपयोग करके आप अपने कार्य को आसान कर सकते है. ये formula आपको विभिन्न गणना जैसे जोड़, बाकि, गुना और भाग इत्यादि के लिए मदद करता है.
  • माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में आप अपने डाटा को आसानी से फ़िल्टर करके उसमे में से अच्छे परिणाम निकाल सकते है.
  • इसकी एक खास्यत ये भी है की माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में आप अपनी फाइल को पासवर्ड के साथ सुरक्षित कर सकते है. जिससे आपके डाटा के गलत उपयोग से बचाना संभव हो पाता है.
  • अगर आप एक व्यावसायिक है तो आप माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल की मदद से अपने व्यवसाय से जुड़े डाटा को आसानी से समझ सकते है. और उसी अनुसार अपने व्यवसाय में बदलाव भी कर सकते है.
  • माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल को आप अपने कंप्यूटर के अलावा मोबाइल में भी उपयोग कर सकते है. इसलिए आपको अपने डाटा के उपयोग के लिए सिर्फ कंप्यूटर पर ही निर्भर नहीं रहना होता है.
  • आप एक्सेल में अपने सारे डाटा को एक ही जगह लेकर सुरक्षित रख सकते है. जिससे डाटा का पूरा उपयोग होता है.

माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल को कैसे उपयोग करे? (How to work in excel in hindi)

एक्सेल के मदद से आप अपने बहुत कार्य आसान कर सकते है. इसके लिए आपको सबसे आपले एक्सेल का ज्ञान होना जरुरी है. माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में दो मुख्य घटक Raw और Column होते है. Raw लेटी हुई लाइन होती है. वही column खड़ी लाइन होती है. जिसे निचे तस्वीर में दिखाया गया है.

work-in-excel-in-hindi
work-in-excel-in-hindi (Raw and Column)

 

माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में कार्य करने के लिए निम्न बिन्दुओ का अनुसरण कर सकते है. ये बिंदु इस प्रकार से है.

  • इन raw और column में आप अपने डाटा रखे या आप अपने डाटा को सीधे कॉपी (Copy) और पेस्ट (Paste) भी कर सकते है.
  • इसके बाद आप विभिन्न formula जैसे जोड़, बाकि, गुना, भाग इत्यादि अपने जरूरत के हिसाब से एक्सेल में लिखे.
  • आप अपने column को Title भी दे सकते है. आप title के font और style भी निश्षित कर सकते है.
  • आप एक्सेल में अपने सुविधा अनुसार column और raw जोड़ और निकाल सकते है.
  • कार्य पूरा होने के बाद आप अपने कार्य को सुरक्षित कर ले. आपको अपने कार्य को क्लाउड (Cloud) या local ड्राइव में सुरक्षित कर सकते है.
  • माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में उपयोग होने वाले विभिन्न शोर्ट-की आप PDF के रूप में निचे दीए गए लिंक से डाउनलोड भी कर सकते है.

MS excel shortcut keys pdf in hindi

माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल के फार्मूला

माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में उपयोग होने वाले फार्मूला को हम निचे बिन्दुओ में बता रहे है. जिसका उपयोग आप अपने दैनिक कार्य में कर सकते है.

जोड़ (SUM)

जोड़ के लिए syntax इसप्रकार से है.

SUM (number1, [number2] ,…

Number1, number2, number3 में आप अपने अनुसार column या नंबर रख सकते है. उदाहरण के लिए अगर आपको 5 और 4 को जोड़ना है. तो उसका फार्मूला निम्न होगा.

Sum (5, 4)

औसत (AVERAGE)

औसत के लिए syntax इसप्रकार से है.

AVERAGE(number1, [number2], …)

Number1, number2, number3 में आप अपने अनुसार column या नंबर रख सकते है. उदाहरण के लिए अगर आपको 5 और 5 का औसत करना है. तो उसका फार्मूला निम्न होगा.

AVERAGE (5,5)

COUNT

Count के लिए syntax इसप्रकार से है.

COUNT(value1, [value2], …)

इस फार्मूला की मदद से आप cell की संख्या ज्ञात का सकते है. लेकिन Count सिर्फ नंबर वाली cell की ही गणना करता है.

COUNTA

COUNTA(value1, [value2], …)

इस फार्मूला की मदद से आप cell की संख्या ज्ञात कर सकते है. COUNTA नंबर के साथ अक्षर वाली cell की ही गणना करता है.

आपने क्या सिखा

इस आर्टिकल (work in excel in hindi) को लिखने का हमारा उद्देश्य आपको माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल के बारे में सम्पूर्ण जानकारी आसान हिंदी में देना है. ये आर्टिकल आपको माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल को ओर प्रभावी रूप से उपयोग’ करने के लिए मदद करता है.

2 thoughts on “How to work in Excel in Hindi?”

Leave a Comment