Powerpoint Presentation kya hai

किसी भी जानकारी को प्रभावी रूप से प्रदर्शित करने के लिए आपको उस जानकारी को तस्वीर, विडियो या ग्राफ़िक्स में प्रदर्शित करना अनिवार्य है. तभी वो जानकारी यूजर को आसानी से समझ आएगी. अन्यथा उस जानकारी का कोई प्रभाव नहीं रहेगा. क्योंकि हम इंसानों को तस्वीर और विडियो में दी गई जानकारी आसानी से समझ आती है. और लिखी हुई जानकारी को समझने में समय लगता है. इस आर्टिकल (powerpoint presentation kya hai) में हम प्रेजेंटेशन और पॉवरपॉइंट के बारे में जानकारी देने वाले है.

जानकारियों और तथ्यों को सहज रूप से समझाने के लिए इन्हें तस्वीरों, विडियो और ग्राफ़िक्स की मदद से यूजर के सामने रखा जाता है. माइक्रोसॉफ्ट पॉवर पॉइंट एक ऐसा ही टूल है जो जानकारियों और तथ्यों को प्रभावी रूप से यूजर के सामने रखता है. तथा इसमें इनफार्मेशन को प्रदर्शित करने के लिए विभिन्न फीचर मौजूद है.

पॉवरपॉइंट क्या है?

पॉवरपॉइंट माइक्रोसॉफ्ट कंपनी द्वारा विकसित एक प्रेजेंटेशन (Presentation) प्रोग्राम है. तथा ये Microsoft suit का वर्ड और एक्सेल प्रोग्राम के साथ भाग भी है. पॉवरपॉइंट में आप कुछ भी कर सकते है. पॉवरपॉइंट एक ऐसा टूल है जिसकी मदद से यूजर सामान्य स्लाइड शो (Slide Show) से लेकर प्रभावशाली प्रेजेंटेशन तक भी विकसित कर सकता है.

सामान्य रूप पॉवरपॉइंट व्यावसायिक उद्देश्य के लिए उपयोग किया जाता है. इसके साथ ही एजुकेशन और जानकारियों को सही ढंग से प्रदर्शित करने के लिए भी पॉवर पॉइंट का उपयोग किया जाता है.

Powerpoint-presentation-3

पॉवरपॉइंट प्रेजेंटेशन क्या है?

एक प्रेजेंटेशन में अनेक slide होती है. और प्रत्येक slide में जानकारी को प्रभावीरूप से प्रदर्शित करने के लिए तस्वीर, विडियो, शब्द, ऑडियो इत्यादि होती है. प्रेजेंटेशन को ओर अधिक प्रभावी बनाने के लिए इसमें ग्राफ़िक्स और साउंड इफ़ेक्ट भी दिया जाता है. जिससे जानकारी को ग्राफ़िक्स के रूप में आसानी से समझाया जा सके.

प्रेजेंटेशन को बनाने के लिए template होती है. इस template में font, background image और style पहले से निश्षित होते है. इसे अगर आप master template घोषित कर देते है. तो जब आप master template में कोई बदलाव करते है. तो ये बदवाल पुरे प्रेजेंटेशन में प्रत्येक slide में देखने को मिलता है.

जब प्रेजेंटेशन को प्रदर्शित किया जाता है. तब दो slide के प्रदर्शन के बिच में आप अन्तराल दे सकते है. ये अन्तराल आप सेकंड के हिसाब दे सकते है. अन्यथा माउस और की-बोर्ड की मदद से भी slide के प्रदर्शन को नियंत्रित कर सकते है. इसके साथ ही अगर आप किसी slide में बुलेट पॉइंट प्रदर्शित करना चाहते है. तो ये भी पॉवरपॉइंट से संभव है.

Powerpoint-presentation-1

निष्कर्ष

इस आर्टिकल (powerpoint presentation kya hai) में हमने जाना है की पॉवर पॉइंट क्या है. तथा इसका उपयोग किस कार्य के लिए होता है. पॉवर पॉइंट एक शक्तिशाली टूल है. जो इनफार्मेशन को प्रभावी रूप से प्रदर्शित करने के लिए कारगर है. पॉवरपॉइंट माइक्रोसॉफ्ट कंपनी द्वारा विकिसत किया गया है. बिजनेस मीटिंग में बिजनेस से जुड़े तथ्यों और सिदान्तो को आसान रूप में समझाना के लिए पॉवर पॉइंट का सहारा लिया जाता है.

आपकी बात में कितना दम ये सिर्फ तभी लोगो को पता चलता है जब इसे दम और प्रभाव के साथ लोगो के सामने रखते है. माइक्रोसॉफ्ट पॉवर पॉइंट भी यही कार्य करता है. इस आर्टिकल (powerpoint presentation kya hai) में हमने प्रत्येक वस्तु को आसान भाषा में समझानी की कोशिश की है. जिससे हमारे यूजर की आर्टिकल को पढने में रूचि बनी रहे.

1 thought on “Powerpoint Presentation kya hai”

Leave a Comment