इजराइल में मुस्लिम आबादी कितनी हैं | यहूदी और मुस्लिम में समानता

इजराइल में मुस्लिम आबादी कितनी है | यहूदी और मुस्लिम में समानता – दोस्तों इजराइल दुनिया के सबसे ताकतवर देश में से एक माना जाता हैं. इजराइल में लोग यहूदी धर्म को मानते हैं जो की यह धर्म मानने वाला एकमात्र देश हैं. इस देश का इतिहास भी हमारे भारत देश से काफी मिलता जुलता हैं. जैसे भारत देश का आजादी के बाद बँटवारा हुआ वैसे ही फिलिस्तीन का भी तिन भाग में बँटवारा हुआ. जिसमे से एक हिस्सा यहुदिओं को मिला जिसे इजराइल के नाम से जाना जाता है और बाकि के दो हिस्से अरब को मिले.

दोस्तों आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से इजराइल के बारे कुछ रोचक तथ्य जानेगे.

ijrail-me-muslim-aabadi-kitni-hai-muslim-smanta (2)

इजराइल में मुस्लिम आबादी कितनी हैं

वैसे तो इजराइल में 90 लाख की आबादी है जिसमे से 20 प्रतिशत यानि की 18 लाख आबादी अरब मुस्लिम की हैं. इजराइल में अरब मुस्लिम को भी यहुदिओं की तरह सभी अधिकार दिए गए है लेकिन अरब मुस्लिम को लगता है की उनके साथ इजराइल में भेदभाव हो रहा हैं.

साहिवाल, गिर, जर्सी गाय कितने दिन में बच्चा देती हैं | ब्याने के दिन का पता कैसे लगाए

इजराइल और यहुदिओं का मुख्य धर्म कौनसा हैं

फिलिस्तीन से उनके संघर्ष के बाद लोग जानना चाहते ही की इजराइल और यहुदिओं का धर्म कौनसा हैं. दुनिया के प्राचीन धर्मो में से एक यहूदी धर्म बाकि धर्मो से जुदा हैं. मूर्ति पूजा को इस धर्म में पाप माना जाता है और इस धर्म के लोग एक ही ईश्वर को मानते हैं. आज से कम से कम चार हजार वर्ष पुराना धर्म इजराइल का राजधर्म माना जाता हैं. यहूदी लोग अपने ईश्वर को यह्वेह या यहोवा कहते हैं.

प्रतिवेदन से आप क्या समझते हैं | प्रतिवेदन का अर्थ, प्रकार, विशेषताएँ, महत्व

मुसलमानों के साथ इजराइल में भेदभाव किया जाता हैं. मुस्लिम महिलाओं को यहा नकाब पहनने के लिए पाबंदी है तथा जब भी मुस्लिम नमाज के लिए बिछाई जाने वाली चटाई और कुरान पुलिस के द्वारा जप्त कर ली जाती हैं. रमजान के दिन पर उन्हें परेशान किया जाता हैं. रमजान में रोजा पर प्रतिबंध लगा दिया जाता है उन्हें नास्तिक होने की कसम खिलाई जाती है तथा नमाज पढने पर पाबंदी लगाई जाती हैं.

शुक्रवार का दिन मुस्लिम के लिए बहुत अहम माना जाता हैं. इस्लामिक मान्यता के अनुसार शुक्रवार का दिन धर्म के लिए सर्वश्रेष्ठ माना जाता है. इस दिन मुस्लिम स्नान करना तथा इत्र लगाना पसंद करते है जिस पर प्रतिबंध कर दिया गया हैं. इस तरीके से मुस्लिम पर इजराइल में भेदभाव किया जाता हैं.

आयुष्मान कार्ड में कौन कौन सी बीमारी आती हैं PDF download – सम्पूर्ण जानकारी

ijrail-me-muslim-aabadi-kitni-hai-muslim-smanta (1)

इजराइल की जनसंख्या कितनी है

इजराइल की जनसंख्या वैसे तो 90 लाख यानि के भारत के बेंगलुरु में जितनी आबादी है उतनी आबादी पुरे इजराइल में हैं. फिलिस्तीन से जुदा होकर ही इजराइल बना हैं. फिलिस्तीन में 19वी सदी तक 87% मुस्लिम, 10% इसाई और 3% यहूदी लोग थे. जब बंटवारा हुआ यहुदिओं ने अलग राज्य की मांग की जो अभी इजराइल के नाम से जाना जाता हिं.

इजराइल का भारत के कनेक्शन

इजराइल विश्वभर में 100वा सबसे छोटा देश हैं. अमेरिका के केलिफोर्निया में इजराइल जैसे 19 देश समा सकते है इतना छोटा हैं. वर्तमान समय में इजराइल में 74 प्रतिशत आबादी यहुदिओं की हैं. और बाकि बचे गैर यहूदी में से ज्यादातर अरब मूल के लोग हैं. भारत में भी यहूदी आबादी है जो की करीब 6 हजार के आसपास हैं. भारत में ज्यादातर यहूदी महाराष्ट्र, बंगाल तथा उत्तर पूर्व के राज्य में बसे हुए हैं.

वैभव लक्ष्मी व्रत में क्या खाया जाता हैं | वैभव लक्ष्मी व्रत के नियम जानिए

इजराइल में नागरिकता का अनोखा नियम

विश्वभर में इजराइल ही ऐसा देश है जहा यहूदी बच्चा कही पर भी जन्म ले उसे इजराइल की नागरिकता भी मिल जाती हैं. जैसे की मानो किसी यहूदी बच्चे ने भारत या किसी भी देश में जन्म लिया तो उसे इजराइल देश की नागरिकता भी मिल जाती हैं. दूसरा अनोखा नियम ये है की यहूदी चाहे किसी भी देश में हो वो कभी भी इजराइल जाकर बस सकते हैं.

ijrail-me-muslim-aabadi-kitni-hai-muslim-smanta (3)

इजराइल की भाषा

इजराइल में हिब्रू भाषा बोली जाती हैं. माना जाता है की हिब्रू एकेली ऐसी भाषा जिसका पुनर्जन्म हुआ हैं. इजराइल में हिब्रू और अरबी दोनों ही सरकारी भाषा है. हिब्रू भाषा को बाइबल की भाषा माना जाता है तथा इसे उर्दू की तरह दाहिने और से बाएं और लिखा जाता हैं.

बिजली के सामान की होलसेल मार्केट की जानकारी | बिजली की दुकान कैसे करे

इजराइल में बच्चो को आर्मी की ट्रेनिंग

इजराइल में बच्चो को 15 साल की उम्र में ही आर्मी की ट्रेनिंग देना शुरू कर दिया जाता हैं. वहा के बच्चे को हाईस्कूल की पढाई के आर्मी की ट्रेनिंग जॉइन करनी पड़ती हैं. लडको को 3 साल और लड़की को 2 साल सेना में काम करना होता हैं. इजराइल में हर घर में हथियार होते है तथा घर के सभी सदस्य को हथियार चलाना आता हैं वहा की महिलाए अपने साथ हथियार लेके ही चलती हैं.

आयुर्वेदिक मेडिकल स्टोर लाइसेंस कैसे प्राप्त करे | आयुर्वेदिक मेडिकल स्टोर कैसे खोले

दो टुक

दोस्तों आज हमने इस आर्टिकल (इजराइल में मुस्लिम आबादी कितनी हैं | यहूदी और मुस्लिम में समानता) के माध्यम से आपको इजराइल के बारे कुछ रोचक तथ्य बताए तथा इजराइल में मुस्लिम जनसँख्या और भारत के साथ इजराइल का कनेक्शन के बारे में बताया. दोस्तों आशा करते है इजराइल के बारे में लिखा हुआ यह आर्टिकल आपको अच्छा लगा होगा.

Dhani app me kyc kaise kare in hindi | dhani app kya hai

How to apply gold loan in SBI in hindi | Gold loan interest rate SBI in hindi

Indusind bank platinum aura edge credit card kaise apply karen, fees benefits in hindi

3 thoughts on “इजराइल में मुस्लिम आबादी कितनी हैं | यहूदी और मुस्लिम में समानता”

Leave a Comment

x