Patrakar kitne prakar ke hote hain – पत्रकार किसे कहते हैं

Patrakar kitne prakar ke hote hain – पत्रकार कितने प्रकार के होते हैं – पत्रकारिता के प्रकार – हम हर रोज सुबह अख़बार का इंतजार करते हैं. अख़बार में विभिन्न प्रकार की खबरे पढने को मिलती हैं. अख़बार हमारे जीवन का अभिन्न अंग बन गया हैं. आज के जमाने में खबरे इन्टरनेट पर भी उपलब्ध हैं. इसके बावजूद अख़बार में खबरे पढने में अलग ही आनंद मिलता हैं. लेकिन आपको पता हैं की अख़बार में जो खबरे होती हैं. उन्हें कौन लिखता हैं. तो इस आर्टिकल में हम आपको पत्रकार और पत्रकार के प्रकार के बारे में विस्तार से जानकारी देने वाले हैं.

patrakar-patrakarita-kitne-prakar-ke-hote-hain

अखबारों में जो रोचक खबरे होती हैं. इन खबरों के पीछे पत्रकारों की दिन-रात की मेहनत होती हैं. यह पत्रकार गली-गली, शहर-शहर, धानी-धानी घूम के सारी खबरे एकत्रित करते हैं. और इन खबरों को सही सरल और रोचक तरीके से लिखते हैं. जिससे पाठकों को खबर पढने से जानकारी प्राप्त होती हैं. साथ में आनंद भी प्राप्त होता हैं.

पत्रकार किसे कहते हैं – पत्रकार कौन होता हैं?

पत्रकार समाचार अख़बार और चैनल में काम करने वाले लोग होते हैं. जो ख़बरों को विभिन्न माध्यमों से एकत्रित करते हैं. और एकत्रित ख़बरों को सही व्यवस्थित तरीके से लिख कर अख़बार या समाचार चैनल में प्रकाशित करते हैं. पत्रकार खबरों के व्यवयास से जुड़ा एक पेशा हैं. इसके लिए व्यक्ति को पहले पढाई और प्रक्षिशन की जरूरत होती हैं. उसके बाद समाचार कंपनिया इन्हें नौकरी पर रखती हैं. और इसके लिए उन्हें एक निश्चित सैलरी भी मिलती हैं.

mohenjo daro kahan sthit hai -सिन्धु घाटी सभ्यता नष्ट होने के कारन

पत्रकार कितने प्रकार के होते हैं? (patrakar kitne prakar ke hote hain | samachar madhyam mein kam karne wale patrakar kitne prakar ke hote hain)

जब हम अख़बार पढ़ते हैं तो उसमे विभिन्न प्रकार की खबरे पढने को मिलती हैं. यह खबर राजनीती, व्यवसाय, खेल, मनोरंजन, शिक्षा, विज्ञान इत्यादि से जुडी होती हैं. इन विभिन्न खबरों को कोई एक पत्रकार नहीं लिखता हैं. प्रत्येक क्षेत्र के पत्रकार भी अलग होते हैं. जैसे खेल से जुडी खबरे खेल पत्रकार लिखता हैं. वही मनोरंजन से जुडी खबरे मनोरंजन क्षेत्र से जोड़ा पत्रकार लिखता हैं. उसी आधार पर पत्रकारों को विभाजित भी किया गया हैं. जो इस प्रकार से हैं:

खोजीपत्रकार

खोजी पत्रकार अपने कार्य में निपूर्ण होते हैं. यह वह पत्रकार होते हैं जो किसी एक मामले की पूरी तरह से जाँच और छानबीन करते हैं. और सच्चाई लोगो के सामने रखते हैं. खोजीपत्रकार ने सरकारो के भष्टाचार से जुड़े मामलो को उजागर करने में अग्रणीय कार्य किया हैं. आजकल टेलीविज़न में स्टिंग ऑपरेशन के माध्यम से रिश्वत लेते हुए रंगे हाथो सरकारी कर्मचारियों को पकड़ने का कार्य खोजी पत्रकार का ही होता हैं.

श्री रामायण से जुड़े प्रश्न और उत्तर की शृंखला – रामायण की जानकारी

खेल पत्रकार

भारत में क्रिकेट के प्रति लोगो के लगाव को कोई नज़र अंदाज नहीं कर सकता हैं. भारत में लोग क्रिकेट से जुडी खबरे लोग प्रत्येक दिन पढ़ते हैं. और ध्यान भी रखते हैं. अंत खेल समाचार समाचार व्यवसाय की प्रमुख शाखा हैं. खेल से जुडी खबरे खेल पत्रकारों द्वारा लिखी और प्रकाशित की जाती हैं. खेल पत्रकार खेलो के विशेषज्ञ होते हैं. खेल पत्रकार विभिन्न खेलो जैसे क्रिकेट, फुटबॉल, कबड्डी, हॉकी इत्यादि से जुडी खबरे लिखते और प्रकाशित करते हैं.

मनोरंजन क्षेत्र के पत्रकार

सप्ताह में एक या दो दिन आपको मुख्य अख़बार के साथ अन्य मनोरंजन पत्र भी मिलता हैं. इस पत्र में मनोरंजन की दुनिया से जुड़े रोचक तथ्य और खबरे पढ़ने को मिलती हैं. मनोरंजन पत्र में लिखी खबरे मनोरंजन पत्रकार लिखते हैं. यह पत्रकार मनोरंजन से जुडी हलचल और नए टीवी सीरियल तथा सिनेमा का ध्यान रखते हैं. इन पत्रकारों को फिल्म और टीवी में कार्य करने वाले कलाकारों और उनके जीवन के बारे में काफी सारी जानकारिया होती हैं.

patrakar-patrakarita-kitne-prakar-ke-hote-hain-1-compressed

आर्थिक पत्रकार

जैसा की हम टेलीविज़न पर देखते हैं. रोज सेंसेक्स और मार्केट ऊपर और निचे जाता हैं. आपने  टेलीविज़न पर देखा होगा की कुछ चैनल सिर्फ शेयर बाज़ार और व्यवसाय की ही खबरे प्रकाशित करते हैं. शेयर बाज़ार का देश की अर्थव्यवस्था से सीधा सम्बन्ध होता हैं. अंत इन खबरों की जानकारी भी प्रत्येक व्यक्ति को होना अनिवार्य हैं. ऐसे पत्रकार जो शेयर बाज़ार और व्यवसाय से जुडी खबरे लिखते और प्रकाशित करते हैं. आर्थिक पत्रकार कहलाते हैं.

अपराध पत्रकार

समाज में अपराधिक घटनाओ को उजागर करने में अपराध पत्रकार की भूमिका होती हैं. अपराध पत्रकार अपराध से जुड़े मामलो पर शोध करते हैं. तथा सच्चाई को लोगो के सामने रखते हैं. अपराध पत्रकार पुलिस और सरकारों की घमंड में चूर आँखे खोलते हैं. जिससे सरकारों और पुलिस को सच्चाई का पता चलता हैं. अपराध पत्रकार आमजन के लिए कार्य करते हैं. और गुंडों और अपराधिक लोगो से लड़ने में समाज की सहायता करते हैं.

अनुसूचित जाति किसे कहते हैं – अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति

शिक्षा और विज्ञान पत्रकार

अख़बार में एक भाग में विज्ञान और नविन शोध से जुडी खबरे भी देखने को मिलती हैं. किस देश में क्या शोध चल रहा हैं तथा कोनसी नई तकनीक बाज़ार में आने वाली हैं. यह सब खबरे पढने में रोचक लगती हैं और हमारी जानकारी को भी बढाती हैं. शोध, शिक्षा और विज्ञान से जुडी खबरे लिखने और प्रकशित करने वाले पत्रकार को शिक्षा और विज्ञान पत्रकार कहा जाता हैं.

पेज-थ्री पत्रकार

यह वह पत्रकार होते हैं. जो फिल्म और टेलीविज़न के बड़े सितारों से सम्बन्ध और दोस्ती रखते हैं. तथा उनके निजी जीवन और निजी पार्टियों में जाते हैं. इस प्रकार से पेज-थ्री पत्रकार सितारों के निजी जीवन के तथ्य और रोचक खबरे लिखते हैं. और खबरों को विभिन्न माध्यम जैसे टेलीविज़न, अख़बार, इन्टरनेट पर प्रकाशित करते हैं. इस प्रकार के खबरे प्रकाशित करने वाले पत्रकार पेज-थ्री पत्रकार कहलाते हैं.

हमारे द्वारा आपके ज्ञान को बढ़ाने के लिए निम्न पुस्तके प्रस्तुत है, पुस्तको की तस्वीर पर क्लिक कर के पुस्तके डिस्काउंट के साथ खरीदे:

            

वाचडॉग पत्रकार

वाचडॉग पत्रकार एक प्रकार के पत्रकार होते हैं. जो सरकार की प्रत्येक गतिविधि पर पैनी नजर के साथ ध्यान रखते हैं. कही बार ऐसा होता हैं की सरकारे अपनी कमिय किसी को नहीं बताती हैं. और कमियों और नुकसान को चुपाने के लिए अन्दर ही अन्दर कार्य करती हैं. जिससे देश और समाज को आर्थिक और सामाजिक नुकसान भी हो सकता हैं. वाचडॉग पत्रकार सरकार की प्रत्येक गतिविधि पर नजर रखते हैं. और प्रत्येक गतिविधि का विस्तृत रूप से अध्धयन करते हैं. यह पत्रकार एक के बाद एक कड़ी मिलाने का कार्य करते हैं. और सरकारी की खामिया लोगो के सामने लाने का कार्य करते हैं.

Lothal kis nadi ke kinare sthit hai – लोथल कहां स्थित है?

वैकल्पिक पत्रकार

वैकल्पिक पत्रकार वह पत्रकार होते हैं. जो किसी मीडिया कंपनी में पैसो के लिए कार्य नहीं करते हैं. अपितु स्वन्त्रत तरीके से सच्चाई को लोगो के सामने लाने के लिए कार्य करते हैं. ऐसा पत्रकारों के लिए सच्ची पत्रकारिता ही सबकुछ होती हैं. और यह लोग अपनी जान को जोखिम में डाल कर भी सच्चाई तक पहुचते हैं. वैकल्पिक पत्रकारो की हमारे समाज को अत्यन्न आवश्यकता हैं.

निष्कर्ष

इस आर्टिकल (Patrakar kitne prakar ke hote hain – पत्रकार कितने प्रकार के होते हैं – पत्रकारिता के प्रकार – samachar madhyam mein kam karne wale patrakar kitne prakar ke hote hain) को लिखने का हमारे उद्देश्य आपको पत्रकारिता के विभिन्न आयामों के बारे में विस्तार से बताना हैं. इस आर्टिकल में हमने पत्रकार पेशे और पत्रकार के प्रकार के बारे में सरल भाषा में जानकारी दी हैं. हमारे समाज में आज भी सच्चे पत्रकारों की बहुत कमी हैं. टेलीविज़न में सिर्फ ऐसी ही खबरे दिखाई जाती हैं. जिसे देखने पर लोगो को आनंद मिलता हैं. इन आनंद के पीछे कही सच्चाई पूरी तरह चुप जाती हैं.

आपको यह आर्टिकल (Patrakar kitne prakar ke hote hain – पत्रकार कितने प्रकार के होते हैं – पत्रकारिता के प्रकार) कैसा लगा हैं. यह हमे तभी पता चलेगा जब आप हमे निचे कमेंट करके बताएगे. यह आर्टिकल विभिन्न प्रतियोगिता परीक्षाओ की दृष्टी से भी महत्वपूर्ण हैं. इसलिए इस आर्टिकल को उन लोगो और दोस्तों तक पहुचाए जो प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं. क्योंकि ज्ञान बाटने से हमेशा बढ़ता हैं. धन्यवाद.

2 thoughts on “Patrakar kitne prakar ke hote hain – पत्रकार किसे कहते हैं”

Leave a Comment

x