तत्व किसे कहते हैं – तत्व कितने होते हैं

तत्व किसे कहते हैं – तत्व की परिभाषा – तत्व कितने होते हैं – tatva kise kahate hain – tatva kitne hote hain – रसायन विज्ञान में विभिन्न पदार्थो के गुणधर्म और अन्य पदार्थो के साथ पदार्थ की प्रतिक्रिया का अध्धयन किया जाता हैं. हमारी पृथ्वी पर अनेक प्रकार के रसायन उपलब्ध हैं. जो भिन्न प्रकार के गुणधर्म रखते हैं. इस आर्टिकल में हम रसायन विज्ञान के महत्वपूर्ण भाग तत्व के बारे में विस्तार से अध्धयन करेगे. इस आर्टिकल में हम जानेगे की अभी तक कुल कितने तत्व ज्ञात हुए हैं. साथ में तत्वों की आवर्ती सारणी के बारे में पढ़ेगे.

tatva-kise-kahate-hain-tatva-kitne-hote-hain-paribhasha-1

तत्व किसे कहते हैं – तत्व की परिभाषा (tatva kise kahate hain)

तत्व वह शुध्द प्रदार्थ होते हैं जो एक प्रकार के परमाणु से मिलकर बने होते हैं. तत्व के प्रत्येक परमाणु के नाभिक में समान संख्या में प्रोटोन उपस्थित होते हैं. अंत तत्व बिल्कुल विशुध्द अवस्था में उपस्थित होते हैं. दुनिया में जितने भी रासायनिक प्रदार्थ हैं. वह सब तत्वों में गिने जाते हैं. कुछ पाकृतिक तत्व के उदाहरण आक्सीजन, हाइड्रोजन, नाइट्रोजन, सोना और चाँदी हैं. अभी तक हमारे वैज्ञानिको ने 118 तत्वों की ख़ोज की हैं. जिसमें से 94 तत्व पाकृतिक रूप में उपस्थित हैं.

SBI credit card online apply in Hindi | एसबीआई क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाएं | नियम एवं शर्तें

तत्वों के प्रत्येक परमाणु में समान संख्या में प्रोटोन उपस्थित होते हैं. अर्थात तत्व रासायनिक रूप से सरल होते हैं. अंत तत्वों को सिर्फ रासायनिक क्रियाओ के द्वारा तोड़ना संभव नहीं हैं. तत्वों में बदवाल के लिए परमाणु विधियों का प्रयोग किया जाता हैं. तत्व के प्रत्येक परमाणु में प्रोटोन की संख्या तो समान होती हैं लेकिन न्यूट्रॉन की संख्या भिन्न हो सकती हैं. अंत तत्व के परमाणु का द्रव्यमान भिन्न हो सकता हैं.

सफेद सोना किसे कहते हैं – प्लैटिनम के अन्य उपयोग

समस्थानिक किसे कहते हैं – समस्थानिक का परिभाषा

एक तत्व में अगर परमाणु में न्यूट्रॉन की संख्या भिन्न हो तो ऐसे तत्व को समस्थानिक कहा जाता हैं. समस्थानिक को समझने के लिए हम हाइड्रोजन का उदाहरन लेते हैं. जब हम प्रयोगशाला में हाइड्रोजन का नमूना लेते हैं. और उसे जाँच करते हैं. तो हमे ज्ञात होता हैं की हाइड्रोजन के एक परमाणु में न्यूट्रॉन उपस्थित ही नहीं होता हैं. किसी अन्य परमाणु में दो न्यूट्रॉन होते हैं. तो किसी अन्य तीसरे परमाणु में तीन न्यूट्रॉन उपस्थित होते हैं. इस प्रकार के हाइड्रोजन को समस्थानिक कहा जाता हैं.

जब किसी तत्व के परमाणु में उपस्थित न्यूट्रॉन की संख्या में बदलाव किया जाता हैं. तो वह तत्व समस्थानिक कहलाता हैं.

द्रव्यमान किसे कहते हैं – भार का SI मात्रक क्या है

तत्व कितने होते हैं? (tatva kitne hote hain)

अभी तक वैज्ञानिको के द्वारा स्वीकृत कुल 118 तत्व हैं. कुछ ऐसे तत्व हैं जो सर्वमान्य तत्व नहीं गिने जाते हैं. इन 118 तत्वों में 90 तत्व वह तत्व हैं जो प्राकृतिक रूप से उपस्थित हैं. कही ऐसे भी तत्व है जो अभी ही खोजे गए हैं. जिनका नाम meitnerium, darmstadtium और ununquadium इत्यादि हैं.

viranjak churn ka sutra – विरंजक चूर्ण का भौतिक गुण – उपयोग

प्रचुर मात्रा में उपलब्ध तत्व कौनसे हैं?

पुरे ब्रह्माण्ड में हाइड्रोजन प्रचुर मात्रा में उपलब्ध तत्व हैं. हाइड्रोजन ब्रह्माण्ड के 75 प्रतिशत भाग में उपस्थित हैं. इसके बाद हीलियम 23 प्रतिशत और ऑक्सीजन 1 प्रतिशत उपस्थित हैं. बाकि बचा 1 प्रतिशत अन्य सभी तत्व बनाते हैं.

निचे सारणी में प्रचुर मात्रा में उपलब्ध 12 तत्व और इसकी प्रत्येक 10 लाख परमाणु में मात्रा दी गई हैं.

प्रचुर मात्रा में उपलब्ध तत्वप्रति 10 लाख के द्रव्यमान में उपस्थित परमाणु
हाइड्रोजन739,000
हिलियम240,000
आक्सीजन10,400
कार्बन4,600
नियान1,340
लोहा1,090
नाइट्रोजन960
सिलिकन650
मैग्नीशियम580
गन्धक440
पोटाश210
निकल100

 

आवर्ती सारणी किसे कहते हैं?

अभी तक प्राप्त सर्वमान्य कुल 118 तत्वों को एक सारणी में पदर्शित किया गया हैं. तत्व की इस सारणी को ही आवर्ती सारणी कहा जाता हैं. आवर्ती सारणी में तत्वों को उनकी सगंत विशेषताओ के आधार पर सारणी में प्रदर्शित किया गया हैं. किसी भी रसायन शास्त्री के लिए आवर्ती सारणी का ज्ञान होना अनिवार्य हैं. क्योंकि इससे तत्वों के गुणधर्म को पहचानने और याद रखने में सहायता मिलती हैं.

Baking soda ka rasayanik sutra – बेकिंग सोड़ा का रासायनिक नाम

आवर्ती सारणी में कुल 18 पंक्ति और 7 आवर्त होते हैं. प्रत्येक आवर्त और पंक्ति में तत्वों के गुणधर्म एक निश्चित तर्क और क्रम में बदलते हैं.

आवर्ती सारणी

tatva-kise-kahate-hain-tatva-kitne-hote-hain-paribhasha-2

निष्कर्ष

इस आर्टिकल (तत्व किसे कहते हैं – तत्व की परिभाषा – तत्व कितने होते हैं – tatva kise kahate hain – tatva kitne hote hain) को लिखने का हमारा उद्देश्य आपको सरल भाषा में तत्व के बारे में विस्तार से बताना हैं. इस आर्टिकल में हमने अभी तक प्राप्त तत्वों की जानकारी भी दी हैं. इसके साथ विभिन्न प्रतियोगिता परीक्षा की दृष्टी से महत्वपूर्ण आवर्ती सारणी की भी जानकारी दी हैं.

आपको यह आर्टिकल कैसा लगा हैं. यह हमे तभी पता चलेगा जब आप हमे निचे कमेंट करके बताएगे. यह आर्टिकल विभिन्न प्रतियोगिता परीक्षाओ की दृष्टी से भी महत्वपूर्ण हैं. इसलिए इस आर्टिकल को उन लोगो और दोस्तों तक पहुचाए जो प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं. क्योंकि ज्ञान बाटने से हमेशा बढ़ता हैं. धन्यवाद.

1 thought on “तत्व किसे कहते हैं – तत्व कितने होते हैं”

Leave a Comment

x