पीरियड कम आने के नुकसान / पीरियड में कम ब्लड आए तो क्या करें

पीरियड कम आने के नुकसान / पीरियड में कम ब्लड आए तो क्या करें – किसी भी महिला में पीरियड आना एक सामान्य बात है. और किसी भी महिला में समय पर पीरियड आना यह अच्छी बात हैं. कई बार हम देखते है की काफी महिला को पीरियड अधिक आता है. तो काफी महिला को पीरियड कम आता हैं. पीरियड अधिक और कम आना भी महिलाओं के लिए नुकसानदायी हो सकता हैं.

काफी महिलाओं को कम पीरियड आने की समस्या होती हैं. कम पीरियड आना कोई ना कोई बीमारी का संकेत हो सकता हैं. यह हमे नुकसान देने वाला हो सकता हैं.

Period-kam-aane-ke-nuksan-blood-aae-to-kya-kre (1)

कम पीरियड आने से होने वाले कुछ नुकसान के बारे में आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से चर्चा करने वाले हैं. तो यह महत्वपूर्ण जानकारी पाने के लिए आज का हमारा यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़े.

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से पीरियड कम आने के नुकसान बताने वाले हैं. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान करने वाले हैं.

तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

पीरियड कम आने के नुकसान  

जिस प्रकार पीरियड अधिक आने पर महिलाएं उसे गंभीरता से लेती हैं. बिलकुल उसी प्रकार पीरियड कम आने पर इसको भी गंभीरता से लेना चाहिए. पीरियड कम आना भी महिला के स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायी माना जाता हैं.

अगर किसी महिला को कम पीरियड आते हैं. तो वह कोई भी गंभीर बीमारी का शिकार बन सकती हैं. इससे मानसिक विकार भी उत्पन्न होता हैं.

अगर आपके पीरियड कम आते है. तो आपको बीना सोचे तुरंत ही किसी अच्छे से डॉक्टर की राय लेनी चाहिए. अगर आपके पीरियड कम आ रहे हैं. और आप उसको ध्यान में नहीं ले रहे हैं. तथा लंबे समय से कम पीरियड आ रहे हैं. तो इसको इग्नोर नही करना चाहिए. तुरंत किसी एक्सपर्ट की सलाह लेकर दवाई शुरू करनी चाहिए.

कुछ डॉक्टर और एक्सपर्ट का मानना है की पीरियड कम आने की समस्या भी काफी गंभीर हैं. अगर इसको ध्यान में नहीं लिया जाता. तो महिला को आगे जाकर गर्भधारण करने में परेशानी आ सकती हैं. इसके अलावा महिला अन्य कई सारे रोग का भी शिकार बन सकती हैं.

Period-kam-aane-ke-nuksan-blood-aae-to-kya-kre (2)

पीरियड के कितने दिन बाद मंदिर जाना चाहिए / पीरियड के दौरान पूजा की मनाही क्यों है

पीरियड में कम ब्लड आए तो क्या करें

पीरियड में कम ब्लड आए तो आप नीचे दिए गए कुछ घरेलू उपाय कर सकते हैं.

  • अगर आपके पीरियड में ब्लड कम आ रहा हैं. तो आपको गाजर का सेवन करना चाहिए. गाजर में कैटोरिन नामक पोषक तत्व पाए जाते हैं. जो आपके एस्ट्रोजन लेवल को बढ़ाता हैं. अगर आप रोजाना सलाद के रूप में गाजर का अधिक सेवन करते हैं. तो आपको पीरियड में कम ब्लड आने की समस्या से छुटकारा मिल सकता हैं.
  • पीरियड में कम ब्लड आने की समस्या के निवारण के लिए आप हल्दी का भी सेवन कर सकते हैं. हल्दी हमारी सेहत के लिए भी अच्छी मानी जाती हैं. अगर आप रोजाना सुबह और शाम के समय दूध में एक चम्मच हल्दी डालकर पीते हैं. तो आपका पीरियड का ब्लड सही तरीके से आना लगेगा. और आपको पीरियड में कम ब्लड आने की समस्या से छुटकारा मिलेगा.
  • कई बार खून के थक्के जम जाने की वजह से भी पीरियड में कम ब्लड आता हैं. इसके लिए आप गुड और तिल का सेवन कर सकते हैं. गुड और तिल की तासीर गर्म होती हैं. अगर आप ऐसे में गुड और तिल का सेवन करते हैं. तो आपका ब्लड फ्लो बढ़ता हैं. इससे आपको पीरियड में कम ब्लड आने की समस्या से छुटकारा मिलेगा.
  • पपीता भी पीरियड में ब्लड को सही तरीके से लाने में आपकी मदद कर सकता हैं. पपीता में भी कैरोटीन नामक पोषक तत्व पाए जाता हैं. जो आपके पीरियड को बेहतर और सही बनाता हैं. और ब्लड सही तरीके से लाने में मदद करता हैं. इसलिए आप पीरियड में कम ब्लड आने की समस्या से छुटकारा पाने के लिए पपीता का सेवन कर सकते हैं.

Period-kam-aane-ke-nuksan-blood-aae-to-kya-kre (3)

सफेद बिल्ली का घर में आना शुभ होता है या अशुभ – सम्पूर्ण जानकरी

निष्कर्ष            

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से पीरियड कम आने के नुकसान बताए है. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान की हैं.

हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा. अगर उपयोगी साबित हुआ हैं. तो आगे जरुर शेयर करे. ताकि अन्य लोगो तक भी यह महत्वपूर्ण जानकारी पहुंच सके.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह पीरियड कम आने के नुकसान / पीरियड में कम ब्लड आए तो क्या करें आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

मन को पवित्र कैसे करे – सम्पूर्ण जानकारी

ब्रह्मचर्य का प्रभाव कितने दिन में दिखता है – सम्पूर्ण जानकारी

अच्छे रिश्ते के लिए उपाय– 7 सबसे शानदार उपाय

 

Leave a Comment

x