रत्नों के नाम और फोटो की जानकारी  | रत्नों के नाम इन हिंदी में जाने

रत्नों के नाम और फोटो की जानकारी  | रत्नों के नाम इन हिंदी में जाने – ज्योतिष शास्त्रों में रत्नों का एक अलग ही महत्त्व है. रत्नों के धारण से न सिर्फ ग्रहों के प्रभाव को कम किया जा सकता है. इसके साथ विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओ को रत्नों के माध्यम से सुधारा जा सकता है. इसलिए रत्नों को पहनना फलदायिक विषय है. लेकिन सही रत्न को पहनना अति आवश्यक है. अगर आप गलत रत्न को धारण करते है तो यह रत्न आपके जीवन में अंधकार भी लेकर आ सकता है.

आपको कोनसा रत्न पहनना है. इसका निर्धारण आप ज्योतिष से मिलकर कर सकते है. लेकिन कोनसा रत्न कैसा दिखता है. इसकी जानकरी हम आपको इस आर्टिकल में देने वाले है. ज्योतिष शास्त्रों के अनुसार रत्न कुल 12 प्रकार के होते है. इस आर्टिकल में हम पुरे 12 रत्न और उनकी फोटो देने वाले है. जिससे आप सही रत्न की पहचान आसानी से कर सकते है. इसके साथ ही इनकी हिंदी नाम भी देने वाले है.

रत्नों के नाम और फोटो की जानकारी | रत्नों के नाम इन हिंदी में जाने

हमारे जीवन और भविष्य को निर्धारित करने वाले 12 रत्नों के नाम और फोटो निचे दी गई है. यह 12 रत्न का उपयोग करके कोई भी व्यक्ति अपनी हर प्रकार की परेशानियों को दूर कर सकता है. रत्न ना सिर्फ परेशानियों को दूर करता है इसके साथ ही रत्न हमारे जीवन में सकारात्मक बदलाव भी लेके आता है.

ए नाम की राशि के लोग कैसे होते है प्यार में व्यापार में और स्वाभाव में

स्फटिन या लव स्टोन

यह रत्न शुक्र ग्रह से सम्बंधित है. यह आपको आपके प्रेम सम्बंधित मामलों में सफलता दिला सकता है. इसके साथ इस रत्न को धारण करने से आपका दिमाग शांत रहता है. और जीवन में सकारात्मक ऊर्जा का आगमन होता है. यह दिमाग को सकारात्मक विचारो से भर देता है.

स्फटिक लव स्टोन (1)

सुनहला रत्न

अगर आप कला के क्षेत्र में है तो यह रत्न आपके लिए बहुत ही लाभकारी हो सकता है. क्योंकि सुनहला रत्न आपके रचनात्मकता को बढ़ाता है. और आपको एकाग्रता प्रदान करता है.

शौच करते समय मुख किस दिशा में होना चाहिए | शौचालय के लिए वास्तु टिप्स

सुनहला रत्न (1)

ओनेक्स रत्न

ज्योतिषी के अनुसार ओनेक्स रत्न पन्ना रत्न का उपरत्न है. अगर आपको साँस की समस्या या इससे जुडी बीमारी है. तो यह रत्न आपके लिए रामबाण है. यह आपके आस पास के वायुमंडल को शुद्ध कर देता है.

ओनेक्_स स्_टोन (1)

इजराइल में मुस्लिम आबादी कितनी हैं | यहूदी और मुस्लिम में समानता

जामुनिया नीलम

कुंभ और मकर राशि के लोगो को जमुनिया नीला रत्न पहनने की सलाह दी जाती है. कहा जाता है की यह रत्न आपको आसमान पर उठा भी सकता है. और खाक में मिला भी सकता है. इसलिए जनुमिया नीलम को ज्योतिषो के सलाह के अनुसार पहनना चाहिए. यह आपके दिमाग को शांत रखता है और आपके चेहरे के निखार को बढ़ा देता है.

जामुनिया नीलम (2)

लाजवर्त माइग्रेन या लाजवर्द मणि

लाजवर्त माइग्रेन एक प्राचीन रत्न है. जिसका उपयोग माइग्रेन जैसी खतरनाक समस्या को दूर करने के लिए किया जाता है. यह धारण करने वाले इन्सान की प्रतिरक्षा तंत्र को भी तंदुरस्त रखता है.

लाजवर्त (1)

केसर कितने प्रकार की होती है | केसर के फायदे, उपयोग

ओपल रत्न या दूधिया पत्थर

वृषभ और तुला राशि के जातको को हीरा पहननी की सलाह दी जाती है. दुधिया पत्थर को सही तरीके से धारण करने पर प्रतिष्ठा, यश, शौर्य और सौन्दर्य की प्राप्ति होती है. यह आपके जीवन को पूर्ण रूप से बदल देता है. और आपको ऊर्जावान बना देता है.

ओपल रत्न (1)

पुखराज रत्न

पुखराज का नाम शायद ही किसी ने नहीं सुना हो. धनु और मीन राशि के जातको को पुखराज पहनने की सलाह दी जाती है. यह रत्न समाज में आपके मान सम्मान को आसमान तक पंहुचा देता है.

ratno-ke-nam-aur-photo-ki-jankari-hindi-me-btaiye

राजस्थान का हृदय किसे कहते हैं | राजस्थान का हरिद्वार और राजकोट किसे कहते है

एक्‍वामरीन या समुन्द्री पत्थर

अगर आपको पेट और गैस से सम्बन्धित समस्या रहती है. तो एक्‍वामरीन रत्न आपके लिए बहुत उपयोगी है. इसे बैरुंज रत्न भी कहा जाता है।

ratno-ke-nam-aur-photo-ki-jankari-hindi-me-btaiye

जेड स्टोन

जेड स्टोन को हिंदी में हरिताश्म कहा जाता है. यह पत्थर सिरदर्द की समस्या को दूर करने के साथ ही आपके शरीर के खून का शुद्दिकरण भी करता है.

जेड स्_टोन

गोमेद रत्न

मिथुन, कन्या और तुला राशि के जातको को गोमेद रत्न धारण करने की सलाह दी जाती है. अगर आप राजनीती में प्रवेश लेना चाहते है. या राजनीती में आगे बढ़ना चाहते है. तो यह रत्न आपकी मनोकामना पूरी कर सकता है. इसको धारण करने से अचानक व्यवसाय में होने वाले नुकसान से बचा जा सकता है.

ratno-ke-nam-aur-photo-ki-jankari-hindi-me-btaiye

ब्लड स्टोन

जैसा रत्न का नाम है वैसा ही काम है. इस रत्न को धारण करने से खून से जुड़ी सारी समस्याए जड़ से समाप्त हो जाती है. यह आपके ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करके रखता है.

ratno-ke-nam-aur-photo-ki-jankari-hindi-me-btaiye

आयुर्वेदिक मेडिकल स्टोर लाइसेंस कैसे प्राप्त करे | आयुर्वेदिक मेडिकल स्टोर कैसे खोले

एगेट

एगेट एक अंग्रेजी नाम तथा इस रत्न का हिंदी नाम सुलेमानी है. यह रत्न दूषित वस्तुओ से शरीर का शुद्दिकरण करता है. साथ ही तनाव और अवसाद को आप से दूर रखता है.

ratno-ke-nam-aur-photo-ki-jankari-hindi-me-btaiye

हमारे कुछ शब्द

दोस्तों रत्नों के लाभ अनेक है. रत्न आपको जमीन से उठा कर आसमान तक पंहुचा देता है. तो अगर आपने गलत रत्न धारण कर दिया. तो रत्न आपको जमीन पर पटक भी सकता है. आपको समझ ही नहीं आएगा की आप की गलती कब और क्या है.

बिजली के सामान की होलसेल मार्केट की जानकारी | बिजली की दुकान कैसे करे

रत्नों को बड़ी सावधानी और ज्योतिषों के देख रेख में पहनना चाहिए. तथा प्रत्येक रत्न को धारण करनी की एक विधि होती है. अगर आप विधि अनुसार पूजा करके रत्न को धारण करते तभी ही आपके जीवन में रत्न का प्रभाव दिखने लगेगा.

महालक्ष्मी व्रत कथा ऐरावत हाथी वाली पूरी कहानी | महालक्ष्मी व्रत क्यों रखा जाता हैं

इस आर्टिकल (रत्नों के नाम और फोटो की जानकारी  | रत्नों के नाम इन हिंदी में जाने) में हमने आपके सहूलियत के लिए  रत्नों को पहचानने के लिए फोटो और तस्वीरे डाली है. ताकि आप गलत रत्न खरीदने से बच सके. हम उम्मीद करते है की आपको यह जानकारी उपयोगी लगी हो. अगर आपको यह जानकारी उपयोगी लगी है तो इस जानकारी को ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पहुचाए. धन्यवाद.

x