सबसे हल्की गैस कौनसी हैं – सम्पूर्ण जानकारी

सबसे हल्की गैस कौनसी हैं | हाइड्रोजन के उपयोग | हाइड्रोजन के गुण | sabse halki gas kaun si hain – हमारे वायुमंडल में अनेक के गैस पाई जाती है. तथा इन गैसों का अपना गुणधर्म होता है. इनमें कुछ गैसे भारी होती है तथा कुछ हल्की होती है. लेकिन आपको पता है कि हमारे वायुमंडल में पाई जाने वाली सबसे हल्की गैस कौन सी है. इस आर्टिकल में हम आपको वायुमंडल में पाए जाने वाली सबसे हल्की गैस के बारे में बताएंगे. इसके साथ ही हम इस गैस से जुड़े जरुरी जानकारी भी प्राप्त करेंगे.

sabse-halki-gas-kaun-si-hain-hdrogen-kise-khte-hain-upyog-guna-1

सबसे हल्की गैस कौनसी हैं | sabse halki gas kaun si hain

हमारे वायुमंडल में उपस्थित सबसे हल्की गैस हाइड्रोजन हैं. क्योंकि इसकी रासायनिक सरचना बिल्कुल सरल होती हैं. इसमें प्रत्येक परमाणु सिर्फ एक प्रोट्रॉन, एक इलेक्ट्रॉन होता हैं.

हाइड्रोजन किसे कहते हैं?

सन 1866 में हेनरी केवेण्डिस ने हाइड्रोजन की खोज की थी. उन्होंने हाइड्रोजन को लोहा धातु पर तनु सल्फ्यूरिक अम्ल की अभिक्रिया के द्वारा प्राप्त किया था. उन्होंने तब इसका नाम ज्वलनशील वायु रखा था. जिसे बाद में लैवाशिए ने सन 1883 में हाइड्रोजन नाम दिया. क्योंकि यह गैस ऑक्सीजन के साथ में जलकर जल बनाती हैं. हाइड्रोजन के प्रत्येक परमाणु में एक प्रोटोन और एक इलेक्ट्रॉन विद्यमान रहता है.

मच्छर मारने की रासायनिक दवा का नाम क्या हैं – सम्पूर्ण जानकारी

हाइड्रोजन आवर्त सारणी का सबसे पहला तत्व है. जो सबसे हल्का भी होता है. हाइड्रोजन की मात्रा पूरे ब्रह्मांड में सबसे ज्यादा पाई जाती है. तथा सूर्य और तारों का अधिकांश भाग हाइड्रोजन से बना होता है. हाइड्रोजन एक सरल परमाणु है. इसमें रंग, गंध और स्वाद नहीं होता हैं. हाइड्रोजन की परमाणु संख्या एक है. तथा इसका परमाणु भार 1.008 है. हाइड्रोजन बहुत ही कम तापमान पर द्रव्य और ठोस अवस्था में परिवर्तित हो जाती हैं.

हाइड्रोजन की उपलब्धता

हमारी पृथ्वी पर हाइड्रोजन संयुक्त रूप में पेड़. पौधे, जांतव, अनाज, तेल, वसा, पेट्रोलियम तथा अन्य जैविक पदार्थों में पाई जाती है. हाइड्रोजन अम्लों का एक आवश्यक घटक होती है. तथा यह क्षारो और कार्बनिक यौगिकों में भी पाई जाती है. हाइड्रोजन संयुक्त रूप में बड़ी अल्प मात्रा में वायुमंडल और पृथ्वी पर में पाई जाती हैं. सूर्य के परिमंडल ने प्रचुर मात्रा में पाई जाती हैं.

Baking soda ka rasayanik sutra – बेकिंग सोड़ा का रासायनिक नाम

हाइड्रोजन के उपयोग क्या हैं?

हाइड्रोजन को विभिन्न उधोगो में अनेक उद्देश्य से उपयोग किया जाता है. इसका उपयोग वनस्पति घी या डालडा घी बनाने के लिए किया जाता है. जिसमें तेल के साथ में हाइड्रोजन गैस को संयुक्त किया जाता है. विभिन्न धातुओं के निर्माण में अपचायक के रूप में हाइड्रोजन का उपयोग किया जाता है. हाइड्रोजन हेबर विधि में नाइट्रोजन के साथ में संयुक्त होकर अमोनिया बनाती हैं. जो उर्वरक के रूप में उपयोग में लिया जाता है.

viranjak churn ka sutra – विरंजक चूर्ण का भौतिक गुण – उपयोग

ऑक्सीहाइड्रोजन ज्वाला का तापमान अत्यधिक होने के कारण इसका उपयोग धातुओं को काटने, पिघलाने, और जोड़ने में किया जाता है. हाइड्रोजन गैस हल्की होने के कारण इसका उपयोग हवा में उड़ने वाले गुब्बारों को भरने में भी होता हैं.

sabse-halki-gas-kaun-si-hain-hdrogen-kise-khte-hain-upyog-guna-2

हाइड्रोजन के गुण

हाइड्रोजन वायु या ऑक्सीजन के संपर्क में आने से जलती हैं. इसकी ज्वाला रंगहीन होती हैं. वायु के साथ में जलने के बाद हाइड्रोजन जल और अत्यधिक अल्प मात्रा में हाइड्रोजन पराक्साइड बनाता हैं. अगर हाइड्रोजन और ऑक्सीजन के मिश्रण में आग लगा दी जाए तो कड़ाके के साथ में विस्फोट होता है और जल की बुंदे गिरती है.

हाइड्रोजन दूसरे तत्वों के साथ में संयुक्त होकर यौगिक बनाता है. जैसे क्लोरीन के साथ में संयुक्त होकर क्लोराइड, नाइट्रोजन के साथ में संयुक्त होकर अमोनिया और गंधक के साथ में संयुक्त कर हाइड्रोजन सल्फाइड बनाता हैं. इन्हें हाइड्राइट या उदजायरे कहते हैं.

plaster of paris ka sutra – प्लास्टर ऑफ़ पेरिस का उपयोग

हाइड्रोजन एक विचित्र गुणधर्म वाला तत्व है. क्योंकि ऐसे तो यह एक अधातु है पर अनेक यौगिक के साथ में मिलकर यह धातु की भांति व्यवहार करता है. हाइड्रोजन के समस्थानिक के नाम ड्यूटीरियम और ट्रिशियम हैं.

सबसे कठोर धातु कौनसी हैं | हीरा कैसे बनता है

निष्कर्ष

इस आर्टिकल (सबसे हल्की गैस कौनसी हैं | हाइड्रोजन के उपयोग | हाइड्रोजन के गुण | sabse halki gas kaun si hain) को लिखने का हमारा उदेश्य आपको वायुमंडल में उपस्थित सबसे हल्की गैस के बारे में जानकारी देना हैं. हमारे वायुमंडल में उपस्थित सबसे हल्की गैस हाइड्रोजन हैं. क्योंकि इसकी रासायनिक सरचना बिल्कुल सरल होती हैं. इसमें प्रत्येक परमाणु में सिर्फ एक प्रोट्रॉन और एक इलेक्ट्रॉन होता हैं. इस आर्टिकल में हमने हाइड्रोजन से जुडी आवश्यक जानकारिया भी दी हैं.

द्रव्यमान किसे कहते हैं – भार का SI मात्रक क्या है

तत्व किसे कहते हैं – तत्व कितने होते हैं

सफेद सोना किसे कहते हैं – प्लैटिनम के अन्य उपयोग

आपको यह आर्टिकल कैसा लगा हैं. यह हमे तभी पता चलेगा जब आप हमे निचे कमेंट करके बताएगे. यह आर्टिकल विभिन्न प्रतियोगिता परीक्षाओ की दृष्टी से भी महत्वपूर्ण हैं. इसलिए इस आर्टिकल को उन लोगो और दोस्तों तक पहुचाए जो प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं. क्योंकि ज्ञान बाटने से हमेशा बढ़ता हैं. धन्यवाद.

2 thoughts on “सबसे हल्की गैस कौनसी हैं – सम्पूर्ण जानकारी”

Leave a Comment

x