टीवी किस दिशा में लगाना चाहिए | फ्रिज, मंदिर, अलमारी ड्रेसिंग टेबल, घडी की दिशा

टीवी किस दिशा में लगाना चाहिए – वास्तुशास्त्र एक प्राचीन विधा है. तथा इस विधा में बताए तरीको का हमारे जीवन और मन पर सीधा प्रभाव भी पड़ता है. इसलिए जब भी कोई नया घर बनाया जाता तो आपको वास्तुशास्त्र के अनुसार बनानी की सलाह बड़े बुर्जुगो के द्वारा दी जाती है. लेकिन एक बार घर बनने के बाद भी घर में उपयोग होने वाली वस्तुओ को भी एक निश्चित दिशा में लगाना जरुरी है. 

घर में हम अनेक वस्तुओ के उपयोग करते है, जैसे टीवी, फ्रिज, कूलर, जूता स्टैंड इत्यादि. लेकिन अगर आप इन वस्तुओ को वास्तु के अनुसार व्यस्थित तरीके से रखे तो आपके जीवन और घर में सकारात्मक ऊर्जा प्रवाहित होती है. इस आर्टिकल में हम बताने वाले है की घर में फ्रिज, आईना, अलमारी, ड्रेसिंग टेबल,  जूता चप्पल, घड़ी का मुँह, किचन में चूल्हा, नल, स्नानघर किस दिशा में होना चाहिए. 

tv-fridge-aaina-almari-dressing-table-juta-chappal-ghadi-nal-kis-disha-me-hona-chahie-1

टीवी किस दिशा में लगाना चाहिए

अगर आपके घर की प्रत्येक वस्तुए वास्तुशास्त्र के अनुसार हो तो इसका असर आपके और आपके परिवार की सुख-शांति पर पड़ता है. इसलिए विद्वानों के अनुसार हमेशा घर में वस्तुओ को एक दिशा में रखने की सलाह दी जाती है. उसी प्रकार हमे घर के अन्दर टीवी भी एक निश्चित दिशा में रखनी चाहिए। जिससे टीवी के दुष्प्रभाव से बचा जा सके.

वास्तुशास्त्र के अनुसार टेलीविज़न को अग्नि तत्व वस्तुओ में गिना जाता है. और वास्तुशास्त्र के अनुसार घर में अग्नि तत्व वाली वस्तुए भी आग्नेय दिशा में ही रखनी चाहिए। आग्नेय दिशा से तात्पर्य यहा पर दक्षिण-पूर्व दिशा से है.

माँ काली की घर में फोटो क्यों नहीं रखनी चाहिए | माँ काली को बुलाने का मंत्र

आप अपने घर में टेलीविज़न दक्षिण-पूर्वी कोर्नर में रख सकते है. यह कार्नर और दिशा टेलीविज़न रखने के सबसे उपयुक्त है. अगर आपके घर की बनावट या कमरे की बनावट ऐसी है की आप टेलीविज़न दक्षिणी पूर्वी दिशा में नहीं रख पाते है. तो इस स्थिति में आपको टेलीविज़न उत्तर दिशा में रखनी चाहिए.

यहा पर इस बात का ध्यान देना अनिवार्य है की आपको टेलीविज़न कभी भी दक्षिण दिशा में नहीं लगाना है . क्योंकि अगर आप दक्षिण दिशा में टेलीविज़न लगाते है तो आप को दक्षिण दिशा में ही मुह करके बैठना होगा. मान्यता के अनुसार दक्षिण दिशा यम और दक्षिणी की होती है. इस दिशा में मुह करके देखने से आपके विचारो पर प्रभाव पड़ता है.

वास्तुशास्त्र के अनुसार इस दिशा में मुह करके बैठने से आपके विचार नकारत्मक और क्रोधित होते है. इसलिए आपको इस दिशा मुह कर बैठने की सलाह कभी नहीं दी जाती है.

सबसे पुराना वेद कौन सा हैं – सबसे प्राचीन वेद कौन सा हैं

घर में टेलीविज़न लगाते समय ध्यान रखने वाली महत्वपूर्ण बाते

टेलीविज़न हमारे प्रत्येक के घर में होता है. लेकीन उसे सही स्थान और दिशा में लगाना भी जरूरी है. इसलिए इस यहाँ हम टेलीविज़न को घर में सही स्थान पर लगाने के लिए कुछ बिंदु बता रहे है. जिसका ध्यान रखना आवश्यक है यह बिंदु निम्नलिखित है:

हमारे घर में टेलीविज़न को कभी भी मुख्य दरवाजे के सामने नहीं लगाना चाहिए। क्योंकि ऐसी मान्यता है की इससे घर के अन्दर आने वाली सकारात्मक ऊर्जा फिर से टीवी के काँच से टकराकर वापस लौट जाती है.

महाभारत किसने लिखा था – महाभारत के लेखक और रचियता

वास्तुशास्त्र के अनुसार टीवी को कभी भी उत्तर-पूर्व दिशा में नहीं लगाना चाहिए। क्योंकि यह दिशाए जल तत्व वस्तुओ के लिए उपयुक्त है. और टीवी अग्नि तत्व है. इसलिए टीवी को हमेशा अग्नि दिशा में ही लगाए

अगर अग्नि तत्व की वस्तुओ को जल तत्व की दिशा में लगाया जाता है तो इससे आपके घर की शांति और परिवार के मध्य आपसी स्नेह पर प्रभाव पड़ता है.

श्री रामायण से जुड़े प्रश्न और उत्तर की शृंखला – रामायण की जानकारी

टेलीविज़न को कभी भी बिस्तर के सामने नहीं लगाना चाहिए। क्योंकि ऐसा माना  है की इससे जो आपका शरीर का भाग टेलीविज़न के काँच में दिख रहा होता है. वह भाग क्षति हो सकता है. 

tv-fridge-aaina-almari-dressing-table-juta-chappal-ghadi-nal-kis-disha-me-hona-chahie-2

फ्रिज, आईना, अलमारी, ड्रेसिंग टेबल,  जूता चप्पल, घड़ी का मुँह, किचन में चूल्हा, नल, स्नानघर किस दिशा में होना चाहिए 

दोस्तों हम बड़ी मेहनत और उम्मीद से घर खरीदते या बनवाते है और उतनी ही मेहतन से घर को सजाते  और व्यवस्थित करते  है. लेकिन कही बार आपने देखा होगा की अगर आप अपना निवास बदलते है. तो नई प्रकार की परेशानिया आपको घेर लेती  है. जिसके के अनेक कारण हो सकते है लेकिन इस आर्टिकल में हम वास्तुशास्त्र के हिसाब से कौन सी वस्तु घर में किस स्थान पर होनी चाहिए. इसके बारे में पूरी जानकारी दे रहे है. 

वेद किसे कहते हैं – वेद कितने प्रकार के होते हैं

tv-fridge-aaina-almari-dressing-table-juta-chappal-ghadi-nal-kis-disha-me-hona-chahie-3

निचे सारणी में वस्तुओ के साथ उनको उपयुक्य स्थान पर रखने की जानकारी दे रहे है. हम उम्मीद करते है की यह जानकारी आपकी बहुत सारी परेशानियों को दूर करे:

घर की वस्तु वास्तुशास्त्र के अनुसार उपयुक्त दिशा 
टीवी दक्षिण-पूर्व
फ्रिजदक्षिण-पूर्व
आईनाउत्तर, पूर्व या पूर्वोत्तर दिशा
अलमारी  का मुँह उत्तर-पूर्व कोने में
ड्रेसिंग टेबलउत्तर या पूर्व की दिशा
जूता चप्पलपश्चिम
घड़ी का मुँहपूर्व या उत्तर दिशा
मंदिर का  मुँह पूर्व दिशा
पितरों की फोटोउत्तर-पूर्व
पूजा करते हुए व्यक्ति का मुँह पश्चिम दिशा
किचन में चूल्हापूर्व व दक्षिण
नलउत्तर अथवा पूर्व दिशा 
स्नानघरउत्तर या पूर्व दिशा

सुग्रीव की पत्नी का नाम क्या था – सुग्रीव और बाली की कहानी

निष्कर्ष

इस आर्टिकल (टीवी किस दिशा में लगाना चाहिए | फ्रिज, आईना, अलमारी, ड्रेसिंग टेबल,  जूता चप्पल, घड़ी का मुँह, किचन में चूल्हा, नल, स्नानघर किस दिशा में होना चाहिए) को लिखने का हमारा उद्देश्य आपके दैनिक जीवन में उपयोग होनी वाली विभिन्न वस्तुओ को घर में वास्तुशास्त्र के अनुसार उचित दिशा बताना  है. आपको एक बार इन उपाय पर ध्यान जरूर देना चाहिए। हम उम्मीद करते है यह उपाय आपके जीवन में सकारात्मक ऊर्जा लेकर आए और परिवार के सदस्यों के मध्य आपसी सम्बन्ध मजबूत करे.

राम रक्षा स्तोत्र PDF Download करे | लिंक पर क्लिक करे

16 Somvar Vrat Katha Vidhi in HINDI PDF Free

शिव चालीस पढ़ने और पाठ करने के नियम और पूरी विधि

कात्यायनी मंत्र जप संख्या – माँ कात्यायनी मन्त्र – पूजा करने की विधि

अगर आपको यह आर्टिकल उपयोगी लगा है तो इस आर्टिकल को अपने यार दोस्तों और रिश्तोदारो तक विभिन्न तरीको से पहुंचाए। जिससे उनके जीवन में भी सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह हो और रिश्ते और अधिक मजबूत बने. धन्यवाद. 

 

Leave a Comment

x