वेबसाइट क्या है? सबसे पहली वेबसाइट कब और किसने बनाई थी!

जब भी आप इंटरनेट में कुछ भी पढ़ने या लिखते या देखते है तो आप किसी ना किसी वेबसाइट पर होते है.वेबसाइट के बिना इंटरनेट की दुनिया की कल्पना करना भी असंभव होगा. ये इंटरनेट का बहुत ही महत्वपूर्ण अंग है, इसलिए इस आर्टिकल “वेबसाइट क्या है? (What is website in Hindi)” में जानेंगे की वेबसाइट क्या होती है. सबसे पहली वेबसाइट कब और किसने बनाई थी और ये कितने प्रकार की होती है. 

वेबसाइट क्या है? (What is website in Hindi)

वेबसाइट को आसान भाषा में समझे तो ये वेबपेज का एक समूह है. ये सारे वेबपेज एक की डोमेन नाम पर चलते है. वेबसाइट किसी व्यावसायिक या निजी उद्देश्य के पूर्ति के लिये बनाई जाती है. उसी उद्देश्य को पूर्ति करने के अनुसार वेबसाइट की संरचना की जाती है. अब आप ओर असमजस्य में पड़ रहे हो. की ये वेबपेज और डोमेन नाम क्या है.

तो हम आपको वेबपेज, डोमेन नाम और भी वेबसाइट से जुड़े नामो के बारे में नीचे विस्तार से बता रहे है.

वेबपेज क्या है? (What is webpage in Hindi)

जिस प्रकार से किसी पुस्तक में एक से ज्यादा पृष्ठ होते है. वही वेबसाइट में एक से ज्यादा वेबपेज होते है. प्रत्येक वेबपेज का अपना एक अतुल्य पहचान होता है. जिसे हम वेबपेज का URL कहते है.

एक वेब पेज वर्ल्ड वाइड वेब के लिए एक दस्तावेज़ है जिसे एक अद्वितीय वर्दी संसाधन लोकेटर (URL) द्वारा पहचाना जाता है.

वेब पेज को वेब ब्राउज़र के माध्यम से कंप्यूटर के मॉनिटर या मोबाइल डिवाइस पर प्रदर्शित किया जा सकता है. वेब पेज में पाया जाने वाला डाटा आमतौर पर HTML या XHTML में लिखा होता है.

वेब पेज में आमतौर पर प्रस्तुति के लिए वीडियो और चित्र संसाधन भी होते हैं. वेबपेज को आपस में हाइपरटेक्स्ट लिंक के माध्यम से जोड़ा जाता है. जिससे उपयोगकर्ता को पूरी सूचना मिल सके.

डोमेन नाम क्या है? (What is domain name in Hindi)

एक डोमेन नाम वेबसाइट का नाम है. इंटरनेट पर करोड़ो वेबसाइट होती है. एक डोमेन नाम से ही उपयोगकर्ता आपकी वेबसाइट तक पहुंच सकते हैं.

तकनीकी दृष्टि से देखे तो जिस प्रकार हर एक कंप्यूटर का एक अतुल्य आईपी एड्रेस होता है. उसी प्रकार डोमेन नाम प्रत्येक वेबसाइट का आईपी एड्रेस ही है. लेकिन इसको आसानी से इंसानों द्वारा उपयोग और याद करने के उद्देश्य के लिये संख्याओ से शब्दों में बदला गया है.

www क्या है?(What is www in Hindi)

www का पूरा नाम वर्ल्ड वाइड वेब होता है. दुनिया में जितनी भी वेबसाइट है. उसका एक समूह ही वर्ल्ड वाइड वेब (www) है. जो इंटरनेट के माध्यम से आपके कंप्यूटर से जुड़ा हुआ है. जिससे कोई भी वेबसाइट सुलभ उपलब्ध हो सके.

वेबसाइटों में उपस्थित सूचना, तस्वीरों, ऑडियो और वीडियो इत्यादि को उपयोगकर्ता इंटरनेट पर दुनिया भर के किसी भी हिस्से से www. के साथ पहुंच सकता हैं.

वेब सर्वर क्या है?(What is web server in Hindi)

एक वेब सर्वर एक कंप्यूटर है जो वेबसाइटों को चलाता है. वेब सर्वर हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर दोनों को मिल के बनता है. सॉफ्टवेयर की दृष्टि से देखे हो यह एक कंप्यूटर प्रोग्राम है जो वेब पेज वितरित करता है.

वेब सर्वर का मूल उद्देश्य उपयोगकर्ताओं के लिए वेब पेजों को संग्रहीत, संसाधित और वितरित करना है. वेब सर्वर द्वारा आपस में बात करने का काम HTTP सर्वर का उपयोग करके किया जाता है.

HTTP सर्वर क्या है?What is HTTP server in Hindi)

एक HTTP सर्वर एक सॉफ्टवेयर है. जो डोमेन नाम और HTTP (आपके ब्राउज़र द्वारा वेबपृष्ठों को देखने के लिए उपयोग किए जाने वाले प्रोटोकॉल) को समझता है.

वेबसाइटों के डोमेन नामों के माध्यम HTTP सर्वर तक पहुँचा जाता है. और HTTP सर्वर ही  वेबसाइटों की सामग्री को अंतिम उपयोगकर्ता के कंप्यूटर और मोबाइल तक पहुँचाता है.

सबसे पहली वेबसाइट कब और किसने बनाई थी?

सबसे पहली वेबसाइट को 6 अगस्त 1991 को दुनिया के सामने रखा गया था. तथा इसको टिम बर्नर्स-ली (Tim Berners-Lee) ने Conseil Europeen pour la Recherche Nuclaire, CERN में बनाई थी.

इंटरनेट पर कुल कितनी वेबसाइट मौजूद है?

इसका बिल्कुल सही जवाब देता थोड़ा कठिन है. क्योंकि जितनी देर में आप ये लेख पढ़ रहे है उतनी देर में ना जाने कितनी वेबसाइट बन चुकी होगी. लेकिन एक सर्वे के हिसाब से इंटरनेट पर साल 2020 तक लगभग 130 से 160 करोड़ वेबसाइट उपलब्ध है.

वेबसाइट कौन बना सकता है?

कोई भी व्यक्ति या संस्थान वेबसाइट बना सकता है. जिनके पास वेबसाइट बनाने का उद्देश्य हो. वो हर व्यक्ति या संस्थान वेबसाइट बना कर अपने बारे में या किसी भी वस्तु के बारे में जानकारी इंटरनेट पर उपलब्ध करा सकता है.

वेबसाइट कितने प्रकार की होती है. (What is the type of website?)

जैसा की हम जानते है. इंटरनेट पर करोड़ो वेबसाइट उपलब्ध है. और हर एक वेबसाइट को विकसित करने के पीछे कोई ना कोई उद्देश्य जरुर होता है. क्योंकि वेबसाइट को बनाना और उसे संशोधित करते रहना. मेहनत का काम होता है.

वेबसाइट को उनके उद्देश्य के अनुसार निम्न भागों में बाटा गया है. जो इस प्रकार से है:

स्टेटिक वेबसाइट (Static website)

स्टेटिक वेबसाइट सामन्य प्रकार की वेबसाइट होती है. जिसे आसानी से बनाया जा सकता है. स्टेटिक वेबसाइट बनाने के लिए आपको वेब प्रोग्रामिंग और डेटाबेस डिज़ाइन के ज्ञान की आवश्यकता नहीं होती है. इसके वेब पेज HTML में लिखा जाता हैं.

प्रत्येक वेब पेज के लिए कोड निर्धारित होते हैं. इसलिए वेब पेज में निहित जानकारी नहीं बदलती जाती है. तथा वेबपेज हमेशा एक जैसा ही दीखता है.

डायनामिक वेबसाइट (Dynamic website)

डायनामिक वेबसाइट डायनामिक वेब पेजों का एक समूह होता है. जिसकी सामग्री गतिशील रूप से बदलती रहती है. डायनामिक वेबसाइट डेटाबेस (Database) या सामग्री प्रबंधन प्रणाली (CMS) से जुड़ी होती है. इसलिए, जब भी डेटाबेस की सामग्री बदलती या अपडेट होती हैं, तो वेबसाइट की सामग्री भी बदल जाती है या अपडेट होती रहती है.

ई-कॉमर्स वेबसाइट (E-commerce website)

ऑनलाइन सामान या सेवाओं को बेचने के इरादे से बनाई गई वेबसाइट ई-कॉमर्स (इलेक्ट्रॉनिक कॉमर्स) वेबसाइट में आती है. amazon एक ई-कॉमर्स वेबसाइट का उदाहरण है.

व्यापार वेबसाइट और कॉर्पोरेट वेबसाइट (Business and corporate website)

एक व्यावसायिक वेबसाइट या कॉर्पोरेट वेबसाइट ग्राहकों और भागीदारों से सीधे जुड़ने के उद्देश्य से बनाई जाती है. इससे व्यावसायिक अपने व्यवसाय और व्यवसाय से जुड़ी भविष्य की संभावनो को ग्राहकों और भागीदारो तक पहुँचाता है. साथ ही ग्राहकों से सेवाओं के बारे में राय भी ली जाती है. जिससे व्यवसाय की निष्ठा को विकसित किया जाता है.

व्यावसायिक वेबसाइट या कॉर्पोरेट वेबसाइट के माध्यम से ग्राहकों और भागीदारो के खातों से जुड़ी जानकारी भी भेजी और साझा की जाती है.

ब्लॉग (Blog)

ब्लॉग (Blog) एक वेबसाइट है. जो अक्सर किसी एक व्यक्ति द्वारा बनाई जाती है. जिसमे वह व्यक्ति अपनी रुचि के अनुसार किसी भी विषय में लेख प्रकाशित करता हैं.

डेटिंग वेबसाइट (Dating website)

डेटिंग वेबसाइट एक प्रकार का व्यवसाय है. जिसमे आमतौर पर किसी ग्राहक के व्यक्तिगत और रोमांटिक संबंध स्थापित करने का लक्ष्य होता है.

डेटिंग वेबसाइट (जिसे इंटरनेट डेटिंग के रूप में भी जाना जाता है) पर लोग इंटरनेट के माध्यम से एक-दूसरे को खोजते है. और आपस में संपर्क करने के लिए एक तारीख की व्यवस्था करते है. यही डेटिंग वेबसाइट का काम होता है.

सरकारी वेबसाइट (Government website)

सरकारी वेबसाइट किसी भी जगह के स्थानीय शासन के द्वारा बनाई गई वेबसाइट होती है. जिसे कोई भी सरकार अपने कामकाज और योजनाओं को जनता के साथ साझा करने के लिये उपयोग लेती है.

पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से भी स्थानीय शासन सरकारी वेबसाइट बनाती है. और उसे प्रचार करती है. जिससे बहार से आने वाले पर्यटक को उस जगह, सुरक्षा और उपलब्ध सेवाओं की जानकारी मिल सके.

गेमिंग वेबसाइट (gaming website)

गेमिंग वेबसाइट ऐसी कोई भी वेबसाइट होती है. जिसमें वेबसाइट पर ऑनलाइन खेल खेले जा सकते हैं. अक्सर ये ऑनलाइन गेम एचटीएमएल 5, फ्लैश या जावा का उपयोग करके बनाए जाते हैं.

समाचार वेबसाइट (News website)

एक समाचार वेबसाइट नवीनतम स्थानीय या विश्व स्तर के समाचार देने के लिए समर्पित एक वेबसाइट है. एक समाचार साइट एक विशिष्ट विषय के लिए भी समर्पित हो सकती है. उदाहरण के लिए, कई कंप्यूटर से संबंधित समाचार वेबसाइटें नवीनतम कंप्यूटर और प्रौद्योगिकी से संबंधित समाचारों के बारे में बात करने के लिए समर्पित होती हैं.

खोज इंजन वेबसाइट (Search engine website)

इंटरनेट पर करोड़ो वेबसाइट उपलब्ध है. लेकिन काम की वेबसाइट को आपके पास पहुँचाने का काम सर्च इंजन वेबसाइट करती है. आप कुछ भी शब्द सर्च इंजन वेबसाइट में लिख कर खोज सकते है. ये वेबसाइट आपके खोजे गए शब्दों के मुताबिक आपको वेबसाइट निकाल के लाती है और आपको सुझाव करती है. Google इसका एक सफल उदाहरण है.

सोशल मीडिया वेबसाइट (social media website)

ये वेबसाइट आपस में लोगो को जोड़ने का काम करती है. इन वेबसाइट के माध्यम से लोग अपने विचार दुनिया के सामने रख सकते है. ट्विटर इसका एक बहुत ही अच्छा उदाहरण है.

इन वेबसाइट पर खाता खोलना बिल्कुल निशुल्क होता है. और अपने खाते पर उपयोगकर्ता का पूरा नियंत्रण होता है. सोशल मीडिया वेबसाइट के  बारे  ज्यादा जानकारी आप हमारे आर्टिकल (सोशल मीडिया की परिभाषा? सोशल मीडिया के नुकसान!) पर ले सकते है. 

समीक्षा करने वाली वेबसाइट (Review website)

ये वेबसाइट किसी भी वेबसाइट जो उत्पाद और सेवाओं को बेचती है. उनकी समीक्षा करनी के लिये माध्यम उपलब्ध कराती है. उपयोगकर्ता ऐसे वेबसाइट पर जा कर किसी भी वस्तु या फिल्म के बारे में अपने विचार या अनुभव लिख सकते है. जिससे दुसरो लोगो के पास भी उस वस्तु और फिल्म के बारे में जानकारी उपलब्ध रहे.

स्कूल की वेबसाइट (School website)

इस प्रकार की वेबसाइट किसी स्थानीय स्कूल या कॉलेज द्वारा बनाई गई होती है. ये वेबसाइट एक स्थानीय स्कूल या कॉलेज का प्रतिनिधित्व करती है. स्कूल साइटों में किसी स्कूल का अवलोकन होता है. और छात्रों और अभिभावक इसमें लॉग इन कर सकते है. ये वेबसाइट स्कूल या कॉलेज के कार्यप्रणाली की समीक्षा की भी स्वतंत्रता देती है.

मेरे कुछ शब्द

दोस्तों हमारी पूरी कोशिश रहती है कि हम आप तक संपूर्ण जानकारी बिल्कुल आसान भाषा में ले के आए. जिससे आपकी पढने में रूचि बनी रहे. मैं उम्मीद करता हुं आपको ये आर्टिकल “वेबसाइट क्या है? (What is website in Hindi)” पढने में मज़ा आया होगा.

इस आर्टिकल “वेबसाइट क्या है? (What is website in Hindi)” को लिखने का हमारा उद्देश्य आप तक वेबसाइट और इसके प्रकार के बारे में पूरी जानकारी बिल्कुल आसान भाषा में पहुँचाना है. हम उम्मीद करते है. हमने वेबसाइट से जुड़े आपके हर एक प्रश्न का उत्तर दिया है. फिर भी इस दुनिया में कोई पूरा नही होता है, अगर आपको और भी अधिक किसी भी विषय पर जानकारी चाहिए तो आप हमे नीचे कमेंट कर के ज़रुर बताए. हमारी कोशिश रहेगी की जल्द से जल्द बिल्कुल आसान हिंदी में आप तक जानकारी पहुँचाए.

13 thoughts on “वेबसाइट क्या है? सबसे पहली वेबसाइट कब और किसने बनाई थी!”

Leave a Comment